हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

बालीचौकी पंचायत समिति के गठन की प्रक्रिया शुरू, 15 जुलाई तक दर्ज होंगी आपत्तियां

निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने बालीचौकी पंचायत समिति के गठन को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है. उपमण्डल अधिकारी गोहर अनिल कुमार ने बताया कि वार्डों के परिसीमन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. साथ ही लोगों को 15 जुलाई तक इस परिसमन को लेकर दावे और आपत्तियां दर्ज करने के लिए कहा गया है.

By

Published : Jul 13, 2020, 12:52 PM IST

Balichowki new panchayat committee will include eighteen wards
बालीचौकी अपनी नई पंचायत समिति

सराज/मंडीःनिर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार जिला प्रशासन ने बालीचौकी पंचायत समिति के गठन को लेकर प्रक्रिया शुरू कर दी है. उपमण्डल अधिकारी गोहर अनिल कुमार ने बताया कि वार्डों के परिसीमन को लेकर अधिसूचना जारी कर दी गई है. साथ ही लोगों को 15 जुलाई तक इस परिसमन को लेकर दावे और आपत्तियां दर्ज करने के लिए कहा गया है.

प्रशासन की ओर से जारी अधिसूचना के अनुसार बालीचौकी की नई पंचायतों में 18 वार्ड होंगे. नई पंचायत समिति में सराज विधानसभा क्षेत्र की 20 व द्रंग विधानसभा क्षेत्र की 14 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है. वर्तमान में सराज की पंचायत समिति जंजैहली व द्रंग की सदर मंडी पंचायत समिति के अंतर्गत आती थी.

बता दें कि खलवाहण ग्राम पंचायत सबसे बड़ी पंचायत है. इसके अलावा औट व नगवाई को भी सिंगल पंचायत का वार्ड बनाया जाना प्रस्तावित है. इस परिसीमन के चलते जहां 2 पंचायतों का एक बीडीसी होगा. वहीं, घाट ग्राम पंचायत , बुंगजहलगाड व थाटा की 3 पंचायतों का एक वार्ड गठित करने का प्रस्ताव भेजा गया है. वहीं, नई पंचायत समिति में थाची सबसे बड़ा वार्ड होगा, जिसमें 5322 मतदाता व कुकलाह सबसे छोटा वार्ड होगा. इसमें मात्र 2173 मतदाता हैं.

प्रशासन की ओर से जारी किए गए परिसीमन के प्रस्ताव को लेकर पंचायत समिति थाचाधार के वर्तमान सदस्य राजू ठाकुर ने असहमति जाहिर की है. उन्होंने घाट पंचायत को पूर्ववत स्थिति में रखने की भी मांग की है. वहीं, इस परिसीमन को लेकर 15 जुलाई तक और आपत्तियां आने की भी संभावनाएं जताई जा रही हैं.

पंचायत समिति बालीचौकी के वार्ड-

थाचाधार, थाटा, खलवाहन, खणी , सोमगाड़, थाची, नलवागी, कुकलाह, बांधी, नाउ, टकोली, कथयारी, चेहटिगढ़, नगवाई ,कोटाधार, औट, पंजाई व बालीचौकी शामिल है.

ये भी पढ़ेंःBJP मंडल उपाध्यक्ष महेंद्र सिंह नेगी टोंस नदी में डूबे, तलाश जारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details