हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jan 1, 2020, 9:24 AM IST

Updated : Jan 1, 2020, 4:51 PM IST

ETV Bharat / city

यहां अन्न के लिए खूब बरसा धन, सरकार ने किसानों को अनुदान में बांटे 48 लाख

करसोग में कृषि उपज बढ़ाने और किसानों की आय दोगुना करने के लिए चालू वित्त वर्ष में किसानों को प्रमाणित बीजों और कृषि उपकरण खरीदने पर 48 लाख की राशि अनुदान के रूप में वितिरित की गई है.

grant to farmers at karsog of mandi
grant to farmers at karsog of mandi

मंडीः जिला मंडी के उपमंडल करसोग में कृषि उपज बढ़ाने और किसानों की आय दोगुना करने के लिए चालू वित्त वर्ष में किसानों को प्रमाणित बीजों और कृषि उपकरण खरीदने पर 48 लाख की राशि अनुदान के रूप में बांटी गई है.

कृषि विभाग के माध्यम से विकासखंड में ये राशि खरीफ और रबी सीजन में बांटी गई. विभागीय अधिकारियों का कहना है कि प्रमाणित बीजों पर 15 लाख और कृषि उपकरणों जैसे पॉवर टीलर, ट्रेक्टर सहित उपकरण पर 33 लाख की अनुदान राशि किसानों के खाते में डाली गई है.

विभाग ने बताया कि सरकार ने किसानों की आय दोगुनी करने के लिए कई योजनाएं शुरू की हैं. इसमें मुख्यमंत्री खेत संरक्षण, मुख्यमंत्री ग्रीन हाउस नवीकरण योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सौर सिंचाई योजना व राज्य कृषि यंत्रीकरण जैसी कल्याणकारी योजनाएं शामिल हैं.

वीडियो.

कृषि विभाग का कहना है कि सरकार की इन योजनाओं से किसान अपनी आमदनी बढ़ाने में सफल हो रहे हैं. इससे ग्रामीण क्षेत्रों में अब किसानों की आर्थिकी भी मजबूत हो रही है. इस बार रबी सीजन में कृषि विभाग से अनुदान पर बीज खरीद कर किसानों ने सरकार की योजना का भरपूर लाभ उठाया है.

कृषि विभाग के अधिकारियों ने बताया कि रबी सीजन में 1 हजार किसानों ने अनुदान पर बीज खरीदा है. इन बीजों पर सरकार ने अनुदान के तौर पर 7 लाख की राशि खर्च की है. ऐसे में किसानों को बाजार से काफी सस्ते दाम पर बीज उपलब्ध हुए हैं.

विभाग के अनुसार खरीफ सीजन में किसानों को इन बीजों पर 9 लाख 26 हजार का अनुदान दिया गया. वहीं, कृषि उपकरणों पर 33 लाख का अनुदान दिया गया है. इसके तहत किसानों को 6 बड़े ट्रेक्टर, 25 चैप कट्टर, 25 पावर टीलर, 25 झाड़ी कटर, 25 बिजली से चलने वाली मोटरें, 1 हज़ार स्प्रे पंप खरीदने पर 33 लाख का अनुदान दिया गया है.

कृषि विभाग करसोग खंड एसएमएस रामकृष्ण चौहान का कहना है कि सरकार ने कृषि उपज बढ़ाने के लिए किसानों को कई तरह की सुविधाएं उपलब्ध करवा रही है. जिसके तहत किसानों को अनुदान के रूप में 48 लाख की राशि दी जा चुकी है.

ये भी पढ़ें- गुड न्यूज: हरा सोना-खरा सोना...हिमाचली वन क्षेत्र में लगातार विस्तार, दो साल में 333.52 वर्ग KM बढ़ी हरियाली

Last Updated : Jan 1, 2020, 4:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details