हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ग्रांफू-काजा सड़क बहाली में बर्फीली हवाएं बनी बाधा, -15 डिग्री तामपान में काम कर रही BRO की टीम

By

Published : Apr 5, 2021, 9:07 AM IST

बीआरओ ने ग्रांफू-समदो सड़क मार्ग की बहाली का अभियान तेज कर दिया है. लेकिन कुंजम दर्रे के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में चल रही तेज हवाएं सड़क से बर्फ हटाने में बाधा डाल रही हैं. सड़कों पर बर्फ के ढेर लग जाने से बीआरओ के कर्मचारियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है.

फोटो.
फोटो.

लाहौल स्पीति: जिले के स्पीति उपमंडल को सड़क से जोड़ने के लिए बीआरओ ने सड़क के बर्फ हटाने का काम शुरू कर दिया है. लेकिन दोपहर से समय चल रही बर्फीली हवाएं बीआरओ के काम में बाधा डाल रही हैं. दरअसल, तेज हवा के चलते बर्फ उड़कर दोबारा सड़क पर पहुंच रही है. जिसकी वजह से कर्मचारियों को खासी दिक्कतें उठानी पड़ रही है.

मनाली लेह सड़क मार्ग बहाल होने के बाद अब बीआरओ के कर्मचारियों ने ग्रांफू-समदो सड़क मार्ग की बहाली का अभियान तेज कर दिया है. बीआरओ की टीम ने कुंजम दर्रे से सात किलोमीटर नीचे सड़क बहाल की थी. लेकिन कुंजम दर्रे के आसपास दो किलोमीटर के दायरे में साफ मौसम में भी बर्फीली हवाओं के चलते सड़क में बर्फ के ढेर लग रहे हैं. इसके चलते बीआरओ की टीम को पीछे हटना पड़ रहा है.

माइनस 15 डिग्री में काम करने को मजबूर बीआरओ की टीम

बीआरओ के सहायक अभियंता राजेंद्र गड़फा ने कहा कि पिछले एक सप्ताह से कुंजम दर्रे के पास मौसम साफ होने पर हवा के तेज झोंके के कारण बर्फ से सड़क भर रही है. दिन को मशीनें बर्फ साफ करती हैं, रात को फिर बर्फ की दीवार खड़ी होती है. लिहाजा डोजर ऑपरेटर को बार-बार शून्य से 15 डिग्री नीचे तापमान में उसी जगह से बर्फ हटानी पड़ती है. इससे सड़क बहाली के कार्य को गति नहीं मिल रही है. ऐसे में ग्रांफू-काजा सड़क की बहाली में अभी थोड़ा और समय लग सकता है.

मार्च में शुरू हुआ था सड़क बहाली का काम

बीआरओ 94 आरसीसी की टीम भी शून्य से नीचे तापमान में ग्रांफू-काजा सड़क से बर्फ हटाते हुए आठ किलोमीटर दूर बड़ी डोहरानी तक पहुंच चुकी है. गौर रहे कि बीआरओ ने इस बार ग्रांफू-काजा सड़क से बर्फ हटाने की मुहिम फरवरी महीने में लोसर की ओर से शुरू की थी. ग्रांफू की ओर से मार्च में ही सड़क बहाली का कार्य शुरू किया है. साथ ही, बीआरओ ने यह दावा किया था कि 25 अप्रैल तक सड़क मार्ग को आवाजाही के लिए बहाल कर दिया जाएगा.

ये भी पढ़ें: समदो-ग्रांफू मार्ग से बर्फ हटाने का काम तेज, 25 अप्रैल तक बहाल हो सकती है सड़क

ABOUT THE AUTHOR

...view details