हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

28 फरवरी को ढालपुर मैदान में महारैली करेंगे फोरलेन प्रभावित, मुआवजा न मिलने को लेकर करेंगे प्रदर्शन

By

Published : Feb 23, 2022, 5:58 PM IST

कुल्लू के ढालपुर मैदान में 28 फरवरी को अपनी मांगों को लेकर फोरलेन प्रभावित एक महारैली का आयोजन करने जा रहे हैं. मंगलवार को ढालपुर में हुई फोरलेन संघर्ष समिति (Kullu Four lane Sangharsh Samiti) की बैठक में यह निर्णय लिया गया है. समिति का कहना है कि केंद्र सरकार की अधिसूचना के बाद भी आज तक फोरलेन से प्रभावित हुए लोग मुआवजे के लिए दर-दर भटक रहे हैं. ऐसे में जल्द से जल्द उन्हें मुआवजे दिया जाए.

Kullu Four lane Sangharsh Samiti
कुल्लू फोरलेन संघर्ष समिति.

कुल्लू: कुल्लू जिले के मुख्यालय ढालपुर के जिला परिषद भवन के सभागार में बुधवार को जिला फोरलेन संघर्ष समिति की एक बैठक आयोजित की गई. बैठक (Meeting of Four lane Samiti kullu) की अध्यक्षता जिला कुल्लू फोरलेन संघर्ष समिति के अध्यक्ष दिनेश सेन ने की. बैठक में बजौरा से लेकर मनाली तक फोरलेन निर्माण कार्य में प्रभावित हुए लोगों ने भी अपनी उपस्थिति दर्ज करवाई. बैठक में प्रदेश सरकार के प्रति भी फोरलेन प्रभावितों ने अपना रोष प्रकट किया.

बैठक में निर्णय लिया गया कि 28 फरवरी को ढालपुर मैदान में सभी प्रभावितों के द्वारा एक महारैली का आयोजन किया जाएगा और डीसी कुल्लू के कार्यालय के बाहर भी प्रदर्शन कार्यक्रम आयोजित किया जाएगा. जिला कुल्लू फोरलेन संघर्ष समिति (Kullu Four lane Sangharsh Samiti) के अध्यक्ष दिनेश सेन ने बताया कि केंद्र सरकार की अधिसूचना के बाद भी आज तक फोरलेन से प्रभावित हुए लोग मुआवजे के लिए दर-दर भटक रहे हैं. वहीं, भाजपा सरकार ने भी अपने घोषणा पत्र में यह बात लिखकर फोरलेन प्रभावितों के साथ अन्याय किया है.

उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार के द्वारा जारी निर्देशों के अनुसार चार गुना मुआवजा के अलावा जिस भी व्यक्ति का कारोबार प्रभावित होता है. उसके विस्थापन का कार्य भी सरकार को ही करना होता है, ताकि उस व्यक्ति का रोजगार भी चलता रहे. दिनेश सिंह का कहना है कि अब फोरलेन प्रभावितों का गुस्सा आसमान पर है और इस महारैली के माध्यम से वे सरकार को जताना चाहते हैं कि अगर उनकी मांगों पर जल्द से जल्द गौर नहीं किया गया, तो आने वाले समय में इसका खामियाजा प्रदेश की भाजपा सरकार को भुगतना होगा.

ये भी पढ़ें:राष्ट्रीय महिला आइस हॉकी चैंपियनशिप 2022 की डॉक्यूमेंट्री लॉन्च

ABOUT THE AUTHOR

...view details