हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सीएम जयराम करेंगे कुल्लू कार्निवल का शुभारंभ, जिलावासियों को देंगे करोड़ों की सौगातें

By

Published : Mar 20, 2022, 7:17 PM IST

सीएम जयराम ठाकुर सोमवार को कुल्लू कार्निवल का (Kullu Carnival 2022) विधिवत शुभारंभ करेंगे. 10 दिनों तक चलने वाले कार्निवल की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और रथ मैदान, प्रदर्शनी मैदान, अटल सदन और दशहरा मैदान पूरी तरह से सुसज्जित हो चुके हैं. 150 के करीब स्टॉल इन मैदानों में स्थापित किये गए हैं.

CM Jairam in Kullu Carnival
सीएम जयराम करेंगे कुल्लू कार्निवल का शुभारंभ

शिमला:मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर 21 मार्च यानी सोमवार को शाम 7 बजे ऐतिहासिक रथ मैदान में कुल्लू कार्निवल का विधिवत शुभारंभ करेंगे. शिक्षा मंत्री गोविंद सिंह ठाकुर भी इस मौके पर अन्य गणमान्य व्यक्तियों सहित उपस्थित रहेंगे. इससे पहले मुख्यमंत्री कुल्लू में 2.79 करोड़ रुपये की लागत से निर्मित तहसील कार्यालय भवन वह 56 लाख रुपये की लागत से निर्मित सरवरी फुट ब्रिज का उद्घाटन करेंगे.

मुख्यमंत्री 50 करोड़ की लागत से निर्मित अंतरराज्यीय बस अड्डा (Kullu Interstate Bus Stand) का भी लोकार्पण करेंगे. यह जिले के लिये महत्वाकांक्षी परियोजना है. इसके अलावा, मुख्यमंत्री 21.14 करोड़ के शिलान्यास करेंगे जिनमें 11.41 करोड़ का बहुतकनीकी महाविद्यालय सेऊबाग में अकादमिक खण्ड-बी भवन तथा इसी महाविद्यालय में 9.73 करोड़ रुपये की लागत से बनने वाले 120 बिस्तरों की क्षमता के छात्रावास के शिलान्यास शामिल हैं.

उपायुक्त कुल्लू आशुतोष गर्ग ने बताया कि 10 दिनों तक चलने वाले (Kullu Carnival 2022) कार्निवल की तैयारियां पूरी कर ली गई हैं और रथ मैदान, प्रदर्शनी मैदान, अटल सदन और दशहरा मैदान पूरी तरह से सुसज्जित हो चुके हैं. 150 के करीब स्टॉल इन मैदानों में स्थापित किये गए हैं. इस संबंध में जानकारी देते हुए उपायुक्त आशुतोष गर्ग ने कहा कि जिले में बड़ी संख्या में देश के विभिन्न भागों से सैलानी आ रहे हैं और उन्हें कुल्लू जिले तथा प्रदेश के विभिन्न भागों के शिल्पोत्पादों की खरीददारी करने का सुनहरा अवसर प्रदान होगा. साथ ही जिले के पारम्परिक लजीज व स्वास्थ्यवर्धक व्यंजनों का आनन्द लेने का भी मौका मिलेगा.

आशुतोष गर्ग ने कहा कि कार्निवल में शिल्प बाजार, व्यंजन स्टॉल खेलकूद व सांस्कृतिक गतिविधियों का समावेश किया गया है. कार्निवल को हर आयुवर्ग के लोगों के लिये आकर्षण का केन्द्र व मनोरंजन वर्धक बनाने के प्रयास किये गए हैं. उन्होंने कहा कि कुल्लू का हस्तशिल्प अद्भुत है और हर कोई यहां के उत्पादों की खरीददारी करने के लिये लालायित रहता है.

उपायुक्त ने जानकारी देते हुए बताया कि 21 मार्च को रथ मैदान में शाम 7 बजे फैशन शो होगा जिसमें जिले के पारम्परिक परिधानों के अलावा देश-प्रदेश के परिधानों का प्रदर्शन किया जाएगा. इसी संध्या में लोक नृत्य सूर्य, सांस्कृतिक दल बनोगी तथा किन्नौर की आकर्षक प्रस्तुतियां होंगी. जाने-माने लोक गायक नरेन्द्र ठाकुर स्टार कलाकार होंगे.

मुख्यमंत्री पहली सांस्कृतिक संध्या में (Cultural Evening at Kullu Carnival) उपस्थित रहेंगे. उन्होंने कहा कि सांस्कृतिक संध्याएं 22 मार्च से 28 मार्च तक अटल सदन में आयोजित की जाएंगी. प्रत्येक संध्या में हिमाचल प्रदेश के अलग-अलग जिलों के लोक सांस्कृतिक दलों की प्रस्तुतियां, नाटकों का मंचन व अंत में स्टार कलाकार प्रस्तुति देंगे. बता दें कि स्टार कलाकार हिमाचल से ही होंगे. इनमें 22 मार्च को ममता भारद्वाज, 23 मार्च को नरेन्द्र रंजन, 24 मार्च को किशन वर्मा, खुशबू व दीपक जनदेवा, 25 मार्च को पायल ठाकुर, 26 मार्च को कुलदीप शर्मा, 27 मार्च को ठाकुर दास राठी व 28 मार्च को गोपाल शर्मा तथा रमेश शर्मा लोगों का मनोरंजन करेंगे.

उपायुक्त ने कहा कि स्वयं सहायता समूहों को कार्निवल में मंच प्रदान किया गया है. इसके लिये 20 स्टॉल लगाए गए हैं जहां वे अपने उत्पादों को प्रदर्शित करके अपनी आर्थिकी को मजबूत कर सकेंगी. स्थानीय पारम्परिक व्यंजन उत्सव 21 से 30 मार्च तक चलेगा और इसके लिये अलग से प्रदर्शनी मैदान में स्टॉल लगाए गए हैं.

ये भी पढ़ें :बिलासपुर के नलवाड़ी मेले में राज्य स्तरीय कुश्ती का आगाज, दंगल में दम दिखाएंगे पहलवान

ABOUT THE AUTHOR

...view details