हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

बर्फबारी व बारिश से कुल्लू में 400 ट्रांसफार्मर बंद, 20 से अधिक पेयजल आपूर्ति योजनाएं प्रभावित

By

Published : Jan 9, 2020, 10:45 AM IST

कुल्लू में भारी बर्फबारी और बारिश से बिजली और पानी की आपूर्ति ठप हो गई है. कुल्लू उपमंडल में 17, मनाली उपमंडल में 214, बंजार उपमंडल में 83, जबकि बाह्य सराज में भी 100 ट्रांसफार्मर बंद हैं और करीब 24 पेयजल सप्लाई भी बंद हैं.

24 water suppply closed in Kullu
24 water suppply closed in Kullu

कुल्लूः जिल कुल्लू में बर्फबारी और बारिश के बाद जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है. भारी बर्फबारी से कुल्लू में 400 ट्रांसफार्मर बंद हो गए हैं. कड़ाके की ठंड के बीच कई गांव अंधेरे में डूब गए हैं. इसके साथ ही बर्फबारी का असर पेयजल योजनाओं पर भी हुआ है.

वहीं, करीब दो दर्जन पेयजल योजनाएं जाम हो गई हैं. ऐसे में ग्रामीण क्षेत्रों में लोग पेयजल को तरस गए हैं. लोगों को बर्फ के बीच कई मील पैदल चलकर पानी ढोना पड़ रहा है. जानकारी के अनुसार कुल्लू उपमंडल में 17, मनाली उपमंडल में 214, बंजार उपमंडल में 83, जबकि बाह्य सराज में भी 100 ट्रांसफार्मर बंद हैं.

वीडियो रिपोर्ट.

पर्यटन नगरी मनाली में एक फीट बर्फबारी हुई है. भारी हिमपात का असर बिजली लाइनों पर पड़ा है. इसके चलते यहां पर सबसे अधिक बिजली सप्लाई प्रभावित हुई है. मनाली में बुधवार को बर्फबारी व बारिश का दौर जारी रहा. ऐसे में बंद पड़ी बिजली आपूर्ति को सुचारू करना बिजली बोर्ड के लिए भी मुश्किल काम है.

मौसम विभाग ने वीरवार को भी मौसम खराब रहने का अंदेशा जताया है. ऐसे में अगर और अधिक बर्फबारी होगी तो और भी ट्रांसफार्मर बंद हो सकते हैं. बिजली बोर्ड की ओर से बर्फबारी व बारिश का दौर थमने के बाद ही विद्युत आपूर्ति को सुचारू करने का कार्य किया जाएगा.

उधर, इस संबंध में डीसी कुल्लू डॉ. ऋचा वर्मा ने कहा कि सभी विभागों को बिजली, पानी, सड़कें, दूरसंचार सेवा सुचारू रखने के निर्देश दिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- राजीव सैजल के मंदिर में न जाने वाले बयान पर राज्यपाल ने जताई चिंता, बोले: घटना से हुए आहत

ABOUT THE AUTHOR

...view details