हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

MC हमीरपुर सफाई व्यवस्था के लिए नए सिरे से आमंत्रित करेगा टेंडर, ठेकेदारों ने की ये मांग

By

Published : Jul 14, 2020, 2:46 PM IST

नगर परिषद हमीरपुर के सभी 11 वार्डों में सफाई कार्यों को लेकर नए टेंडर की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. सफाई ठेकेदारों ने अनुबंध को आगे एक साल बढ़ाने जाने की मांग के बावजूद नगर परिषद नए सिरे से टेंडर अवार्ड करने जा रहा है.

Municipal Corporation hamirpur
नगर परिषद हमीरपुर.

हमीरपुर: नगर परिषद हमीरपुर में सफाई व्यवस्था के टेंडर नए सिरे से शुरू किए जाएंगे. नगर परिषद हमीरपुर ने ठेकेदारों की मांग को ठुकराते हुए यह निर्णय लिया है. ठेकेदार लंबे समय से ये मांग उठा रहे थे कि उनके अनुबंध अवधि 1 साल तक बढ़ाई जाए.

नगर परिषद हमीरपुर के सभी 11 वार्डों में सफाई कार्यों को लेकर नए टेंडर की सुगबुगाहट शुरू हो गई है. सफाई ठेकेदारों ने अनुबंध को आगे एक साल बढ़ाने जाने की मांग के बावजूद नगर परिषद नए सिरे से टेंडर अवार्ड करने जा रहा है.

नगर परिषद ने पिछले साल 28 लाख रुपये मासिक खर्चे पर सफाई का टेंडर अवार्ड किया था जिसका नगर परिषद के वार्ड नंबर तीन के पार्षद एवं व्यापार मंडल हमीरपुर के प्रधान अनिल सोनी ने जमकर विरोध किया था.

अनिल सोनी के विरोध के बाद नगर परिषद ने करीब दस लाख रुपये कम कर इसे 18 लाख रुपये के मासिक खर्च पर ठेके पर आवंटित किया था. अब सफाई कार्य का यह अनुबंध 31 जुलाई को खत्म हो रहा है. सफाई ठेकेदार अनुबंध बढ़ाने की मांग कर रहे हैं, लेकिन पार्षद अनिल सोनी के विरोध के बाद अब नगर परिषद खुली बोली लगाकर शहर के सफाई कार्य को ठेके पर देने जा रही है.

बीते एक साल से शहर के सभी वार्डों में डोर-टू-डोर कूड़ा एकत्रित किया जा रहा है. उधर, बीते महीने ही नगर परिषद ने सब्जी मंडी और शिव मंदिर के पास लोअर बाजार में पार्किंग स्थलों की नीलामी रखी थी जिसमें सब्जी मंडी स्थित पार्किंग स्थल की ही बोली लगी. शिव मंदिर स्थित पार्किंग की आरक्षित दर काफी ज्यादा होने के चलते कोई भी व्यक्ति बोली नहीं लगा पाया.

अब नगर परिषद शिव मंदिर स्थित पार्किंग स्थल की दोबारा से नीलामी करेगा. वहीं, नगर परिषद हमीरपुर के ईओ किशोरी लाल ठाकुर ने कहा कि सफाई का एग्रीमेंट 31 मार्च को खत्म हो रहा है. अब नए टेंडर आमंत्रित किए गए हैं. वहीं, पार्षद अनिल सोनी ने कहा कि किसी व्यक्ति विशेष को लाभ पहुंचाने की बजाय पूरी पारदर्शिता के अनुसार जनहित में कार्य करवाना उनकी प्राथमिकता है.

ये भी पढ़ें:नेपाली मजदूरों की कमी ने बढ़ाई हिमाचली बागवानों की चिंता, मेहनत पर फिर सकता है पानी!

ABOUT THE AUTHOR

...view details