हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

ETV Bharat / city

दियोटसिद्ध में चैत्र मास मेले का समापन, इस बार टूटा चढ़ावे का रिकॉर्ड, श्रद्धालुओं ने अर्पित किए इतने करोड़

उत्तरी भारत के प्रसिद्ध बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में शनिवार को चैत्र मेले का समापन हो गया है. आधिकारिक तौर पर मेले का समापन तो हो गया है लेकिन अनौपचारिक तौर पर आगामी दो माह तक यह मेला चलेगा और इसी तरह से हर दिन हजारों श्रद्धालु बाबा के दरबार में हाजिरी लगाएंगे.

By

Published : Apr 13, 2019, 11:36 PM IST

बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध

हमीरपुर: उत्तरी भारत के प्रसिद्ध बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध में शनिवार को चैत्र मेले का समापन हो गया है. आधिकारिक तौर पर मेले का समापन तो हो गया है लेकिन अनौपचारिक तौर पर आगामी दो माह तक यह मेला चलेगा और इसी तरह से हर दिन हजारों श्रद्धालु बाबा के दरबार में हाजिरी लगाएंगे.

बाबा बालक नाथ मंदिर दियोटसिद्ध

इस बार के मेले में बाबा के दर्शन को पहुंचने वाले श्रद्धालुओं के आंकड़े और चढ़ावे ने पिछले वर्ष का रिकॉर्ड तोड़ दिया है. हर दिन हजारों लोग बाबा के दरबार में शीश नवाकर मंगलमय भविष्य की कामना कर रहे हैं. 14 मार्च से शुरु हुए इस मेले में अब तक 20 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाब के दर पर हाजिरी लगाई है.

श्रद्धालु 30 दिन के भीतर 5.31 करोड़ रुपये का चढ़ावा भी अर्पित कर चुके हैं. इसके अलावा हजारों डॉलर विदेशी मुद्रा भी बाबा के चरणों में भक्तों ने अर्पित किए हैं. पिछले साल चैत्र मास मेले की अपेक्षा इस बार श्रद्धालुओं की आवक में अप्रत्याशित बढ़ोतरी हुई है और चढ़ावा बढ़ गया है.

बता दें कि चैत्र मास मेले में बाबा पौणाहारी के दर्शनों का विशेष महत्व रहता है. जिस तरह से सावन का महीना भगवान शंकर को बेहद प्रिय है. उसी तरह से चैत्र मास भी उनके जेष्ठ पुत्र का अवतार माने जाने वाले बाबा बालक नाथ को प्रिय है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details