हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

धर्मशाला क्रिकेट ग्राउंड में हो सकता है टी-20 वर्ल्ड कप का पहला मैच, शेड्यूल तय होना अभी बाकी

By

Published : Apr 6, 2021, 6:06 PM IST

Updated : Apr 6, 2021, 6:15 PM IST

इस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम से हो सकता है. धर्मशाला स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित होने से पर्यटन नगरी को एक बार फिर विश्व स्तर पर पहचान मिलेगी. वहीं, स्थानीय कारोबारियों को भी बड़ी राहत मिलेगी. धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में पिछले लंबे समय से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है.

धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम
धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम

धर्मशालाःइस साल अक्टूबर-नवंबर में भारत में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप का आगाज धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम से हो सकता है. इस बात की जानकारी एचपीसीए के प्रवक्ता संजय शर्मा ने दी.

संजय शर्मा ने बताया कि बीसीसीआई व आईसीसी ही तय करेगी की कौन-कौन से मैच धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में करवाए जाएंगे. संजय शर्मा ने कहा कि वर्ल्ड कप टी-20 के उद्घाटन मैच को धर्मशाला में आयोजित करवाने के लिए बीसीसीआई के कोषाध्यक्ष अरुण कुमार धूमल भी प्रयास कर रहे हैं.

टी-20 वर्ल्ड कप क्रिकेट मैचों का शेड्यूल तय होना अभी बाकी

वहीं, टी-20 क्रिकेट वर्ल्ड कप के लिए पिछले वर्ष धर्मशाला स्टेडियम को बीसीसीआई पहले ही मेजबानी का मौका दे चुका है. जानकारी के अनुसार इस वर्ष भारत में होने वाले टी-20 वर्ल्ड कप के मैचों के लिए आठ स्थानों में से धर्मशाला स्टेडियम को भी शामिल किया गया है. इसी के साथ भारत में खेले जाने वाले टी-20 वर्ल्ड कप क्रिकेट मैचों का शेड्यूल तय होना अभी बाकी है.

कारोबारियों को भी बड़ी राहत मिलेगी

धर्मशाला स्टेडियम में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच आयोजित होने से पर्यटन नगरी को एक बार फिर विश्व स्तर पर पहचान मिलेगी. वहीं, स्थानीय कारोबारियों को भी बड़ी राहत मिलेगी. धर्मशाला क्रिकेट स्टेडियम में पिछले लंबे समय से कोई भी अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला गया है.

2020 में बारिश के कारण मैच हुए थे रद्द

वर्ष 2016 में धर्मशाला में भारत-पाकिस्तान के बीच होने वाला टी-20 वर्ल्ड कप राजनीतिक कारणों से रद्द कर दिया गया था. इसके बाद धर्मशाला स्टेडियम को मेजबानी के मौके भी कम मिले. वर्ष 2019 और 2020 में भी भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच दो मैच बारिश के कारण रद्द हो गए थे.

27 जनवरी, 2013 को खेला गया था पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच

बता दें कि धर्मशाला स्टेडियम में पहला अंतरराष्ट्रीय एक दिवसीय मैच 27 जनवरी, 2013 को भारत-इंग्लैंड के बीच खेला गया था. उसके बाद 20 अक्तूबर, 2015 में भारत-दक्षिण अफ्रीका के बीच और 18 मार्च, 2016 को न्यूजीलैंड-ऑस्ट्रेलिया के बीच टी-20 वर्ल्ड कप का मैच खेला गया था.

प्रदेश सरकार ने शुरू की तैयारियां

जानकारी के मुताबिक मैच के दौरान होने वाली पार्किंग की समस्या का समाधान करने के लिए प्रदेश सरकार ने तैयारियां शुरू कर दी हैं. स्टेडियम के पास पार्किंग बनाने के लिए वन विभाग के अधिकारियों से भी अनुमति ले ली गई है.

ये भी पढ़े :-हिमाचल में अभी लॉकडाउन लगाना संभव नहीं

Last Updated : Apr 6, 2021, 6:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details