हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

सैन्य कॉलेज देहरादून में प्रवेश के लिए 5 जून को होगी परीक्षा, ऐसे करें आवेदन

By

Published : Feb 5, 2021, 7:17 PM IST

Updated : Feb 5, 2021, 8:19 PM IST

राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून में प्रवेश के लिए 15 अप्रैल तक आवेदन किया जा सकता है. अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून में प्रवेश पाने के लिए छात्र को 1 जनवरी, 2020 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा पास करना जरुरी है. छात्र की आयु 11 साल से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए.

सैन्य कॉलेज देहरादून
सैन्य कॉलेज देहरादून

धर्मशाला:राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून के जनवरी 2022 के सत्र में आठवीं कक्षा में प्रवेश के लिए लिखित परीक्षा 5 जून को आयोजित की जाएगी. ये जानकारी अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने दी.

ये अभ्यर्थी कर सकते हैं आवेदन

अतिरिक्त उपायुक्त राहुल कुमार ने बताया कि राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज देहरादून में प्रवेश पाने के लिए छात्र को 1 जनवरी, 2020 को किसी मान्यता प्राप्त विद्यालय से सातवीं कक्षा में अध्ययनरत या सातवीं कक्षा पास करना जरुरी है. छात्र की आयु 11 साल से कम और 13 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए. अभ्यर्थी का जन्म 02 जनवरी, 2009 से पहले और 01 जुलाई, 2010 के बाद नहीं होना चाहिए.

छात्रों को ये दस्तावेज लाने होंगे अपने साथ

राहुल कुमार ने बताया कि आवेदन पत्र के साथ अभ्यर्थियों को दो पासपोर्ट आकार की फोटो, जन्म प्रमाण-पत्र, मूल निवास प्रमाण-पत्र, अनुसूचित जाति व अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र, प्रधानाचार्य द्वारा प्रमाणित वर्तमान कक्षा में अध्ययनरत मूलरूप में सत्यापित हुआ फोटो लाना जरुरी है. उन्होंने बताया कि छात्रों को 15 अप्रैल या उसके पहले उसी राज्य में जमा करवाना होगा, जिस राज्य के उम्मीदवार के माता-पिता मूल निवासी हैं. साथ ही आवेदन-पत्र की दो प्रतियां अपने-अपने राज्य सरकार को भी भेजना होगा.

ऐसे प्राप्त कर सकते हैं आवेदन पत्र

छात्र आवेदन-पत्र और विवरण-पत्रिका पुराने प्रश्न-पत्र राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, गढ़ी कैंट देहरादून से प्राप्त कर सकते हैं. ऑनलाइन भुगतान द्वारा आवेदन-पत्र, विवरण पत्रिका और पुराने प्रश्न-पत्र के एक सेट के लिए सामान्य जाति के उम्मीदवार 600 रुपये और अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति श्रेणी के उम्मीदवारों को 555 रुपये आरआईएमसी की वेबसाइट से ऑनलाइन भुगतान करके प्राप्त कर सकते हैं.

लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवारों के लिए राज्य सरकार द्वारा 6 अक्टूबर को परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. सिंतबर के पहले सप्ताह में राज्य सरकारों द्वारा छात्रों को सूचित किया जाएगा.

ये भी पढ़ें:नारकंडा-कुफरी में वाहनों की आवाजाही शुरू, 19 मुख्य सड़कों के साथ 160 लिंक रोड अभी भी बंद

Last Updated : Feb 5, 2021, 8:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details