हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

By

Published : Jun 16, 2020, 9:38 PM IST

ETV Bharat / city

कोहाल में कॉलेज खोलने की मांग, पढ़ने के लिए जाना पड़ता है दूर

कोहल क्षेत्र में लोगों ने मंगलवार को लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को निभाते हुए कोहाल और चोली पंचायतों को केंद्र बिंदु में रखते हुए सरकारी डिग्री कॉलेज का निर्माण किया जाने की मांग की ताकि यहां के विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए दूर ना जाना पड़े.

chamba degree college demand
chamba degree college demand

चंबाःजिला चंबा के चुराह विधान सभा क्षेत्र के अंतर्गत आने वाले कोहल क्षेत्र में लोगों ने जयराम सरकार से बच्चों की शिक्षा के लिए कॉलेज खोलने की मांग की है. लोगों का कहना है कि क्षेत्र में कॉलेज न होने से बच्चों को बारहवीं के बाद पढ़ने के लिए चंबा या तीसा का रूख करना पड़ता है.

इसी मुद्दे को लेकर मंगलवार को लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग को निभाते हुए प्रदेश के मुख्यमंत्री से मांग की है कि कोहाल और चोली पंचायतों को केंद्र बिंदु में रखते हुए यहां एक सरकारी डिग्री कॉलेज का निर्माण किया जाए, जिससे यहां के विद्यार्थियों को पढ़ने के लिए दूर ना जाना पड़े.

वीडियो.

एक लाख को आबादी के पास एक ही डिग्री कॉलेज

स्थानीय लोगों ने बातया कि चुराह विधान सभा क्षेत्र की आबादी एक लाख से अधिक है. ऐसे में इस पूरी आबादी में एक ही डिग्री कॉलेज है, जो तीसा में है. ऐसे में बच्चों को तीसा या चंबा अपनी पढ़ाई के लिए जाना पड़ता है. उन्होंने कहा कि इसी कारण से कई बच्चे बीच में ही पढ़ाई छोड़ देते हैं और लड़कियों को भी अपनी पढ़ाई जारी रखने में परेशानियों का सामना करना पड़ता है.

स्थानीय लोगों ने कहा कि कॉलेज घर से अधिक दूर होने के कारण आर्थिक रूप से कमजोर परिवार अपने बच्चों की पढ़ाई का खर्च नहीं उठा पाते हैं, तो ऐसे में जरूरतमंद परिवार के बच्चों को बीच में ही पढ़ाई छोड़नी पड़ती है. उन्होंने प्रदेश सरकार से मांग करते हुए कहा कि यहां जल्द से जल्द सरकारी डिग्री कॉलेज का निर्माण किया जाए ताकि कोई भी पढ़ने का इच्छुक विद्यार्थी दूरी के कारण अपनी पढ़ाई बीच में न छोड़ें.

ये भी पढ़ें-सोलन में होटल-रेस्तरां संचालक किए गए प्रशिक्षित, जरूरी दिशा-निर्देश भी जारी

ये भी पढ़ें-रामपुर में कम्युनिस्ट पार्टी ने दिया धरना, मनरेगा मजदूरों को 200 दिन रोजगार देने की मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details