हिमाचल प्रदेश

himachal pradesh

चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव सोनी ने किया भानुपली बिलासपुर रेलवे लाइन की सबसे लंबी टनल का उद्घाटन

By

Published : Nov 11, 2021, 7:15 PM IST

हिमाचल को पंजाब से जोड़ने वाली भानुपली बिलासपुर रेलवे लाइन (Bhanupali Bilaspur railway line) की सबसे लंबी टनल का उद्घाटन चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर रेलवे विकास निगम राजीव सोनी ने किया. इस टनल की लंबाई लगभग 750 मीटर है. अब तक बनाई गई सभी सुरंगों में इस सुरंग का निर्माण करना काफी चुनौतीपूर्ण था. इसके निर्माण में लगभग 24 महीने का समय लगा.

Bhanupali Bilaspur railway line
Bilaspur

बिलासपुर: हिमाचल प्रदेश की सबसे महत्वाकांक्षी योजना भानुपली बिलासपुर रेलवे लाइन (Bhanupali Bilaspur railway line) की सबसे लंबी टनल का उद्घाटन चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर रेलवे विकास निगम राजीव सोनी (Chief Project Manager Railway Development Corporation Rajeev Soni) ने किया. इस योजना में अब तक सात सुरंगों का कार्य चल रहा था जिसमें से 6 बनकर तैयार हो चुकी है और यह छठी सुरंग 4 नंबर थी जो कि सबसे लंबी है.

हालांकि इस रेलवे लाइन को अब लेह तक सैद्धांतिक मंजूरी मिल चुकी है. इसे बनाने में कई चुनौतियों का सामना भी करना पड़ा. जिसमें सुरंग में आ रहा पानी एक मुख्य चुनौती थी. सबसे बड़ी बात यह है कि अब तक मैक्स इन्फ्रा कंपनी ने इन महत्वपूर्ण सुरंगों के निर्माण में पूरी सेफ्टी के साथ काम किया है और अब तक कोई भी दुर्घटना नहीं घटी है. सुरंग नंबर 4 जिसका वीरवार को ब्रेक थ्रू हुआ है इसके निर्माण में लगभग 24 महीने का समय लगा. अक्टूबर 2019 में इस सुरंग का कार्य शुरू किया गया था और नवंबर 2021 में इसका कार्य पूर्ण हुआ है.

वीडियो.

चीफ प्रोजेक्ट मैनेजर राजीव सोनी ने पत्रकारों से बातचीत करते हुए बताया कि इस सुरंग का ब्रेक थ्रू उनके लिए एक माइल स्टोन है क्योंकि अब तक बनाई गई सभी सुरंगों में इस सुरंग का निर्माण करना काफी चुनौतीपूर्ण था. उन्होंने बताया कि सुरंग में लगातार आ रहा पानी और कमजोर पहाड़ होने से सुरंग का कार्य करना कफी कठिन था. उन्होंने कहा कि उनके इंजीनियर और वर्करज ने यह चुनौतीपूर्ण कार्य करके दिखाया है जिसके लिए सभी बधाई के पात्र हैं.

वहीं, प्रोजेक्ट सेफ्टी मैनेजर आलोक रोशन का कहना है कि सभी सुरंगे जो अभी तक बनाई गई हैं उनमें यह सबसे चुनौतीपूर्ण टनल थी. उन्होंने बताया कि हमारे डिजाइनर और कंसंट्रेटर ने जो सावधानियां बरतने के लिए कहा उन्हें बराबर फॉलो करते हुए 15 -15 मीटर के पैकेज में पाइप रोपिंग करते हुए उसका कार्य पूरा किया. अब सिर्फ एक ही टनल का कार्य बाकी बचा है जो जल्द पूरा कर लिया जाएगा. इस मौके पर प्रोजेक्ट डायरेक्टर अशफाक हुसैन अंसारी, प्रोजेक्ट मैनेजर विक्रम सिंह चौहान, असिस्टेंट जनरल मैनेजर मुरली भी मौजूद रहे.

ये भी पढ़ें:कंगना रनौत के बयान पर बवाल, कांग्रेस ने देश और स्वतंत्रता सेनानियों से माफी मांगने की उठाई मांग

ABOUT THE AUTHOR

...view details