हरियाणा

haryana

बदलते मौसम का असर: अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या

By

Published : Mar 11, 2020, 9:28 PM IST

इस बदलते मौसम में बीमारी से बचने के लिए अपने खान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. खुले में बिकने वाली खाद्य उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दौरान यदि लोगों के स्वास्थ्य में किसी प्रकार को बदलाव महसूस हो तो उसे नजरअंदाज करने की बजाए तुरंत डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए.

increasing number of patients in hospitals
बदलते मौसम का असर अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या

यमुनानगर: मार्च महीने में लगातार बदल रहा मौसम का मिजाज लोगों के स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर रहा है. मार्च महीने में भी फरवरी जैसी सर्दी का अहसास खासकर बच्चों और बुजुर्गों के स्वास्थ्य को बुरी तरह से बिगाड़ रहा है, जिसके चलते अस्पतालों में मरीजों को संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है.

रादौर सरकारी अस्पताल की चिकित्सक डॉ. पल्लवी मार्या ने कहा कि आए दिन मौसम बदल रहा है, उसको देखते हुए हमें अपने स्वास्थ्य की देखभाल करने की विशेष जरूरत है. उन्होंने कहा कि इस वक्त उनके पास सर्दी जुकाम और बुखार से प्रभावित लोगों के केस ज्यादा आ रहे हैं.

बदलते मौसम का असर: अस्पतालों में बढ़ रही मरीजों की संख्या

उन्होंने बताया कि ऐसे मौसम में लोगों को अपने खान पर विशेष ध्यान देना चाहिए. खुले में बिकने वाली खाद्य उत्पादों का सेवन नहीं करना चाहिए. इस दौरान यदि लोगों के स्वास्थ्य में किसी प्रकार को बदलाव महसूस हो तो उसे नजरअंदाज करने की बजाए, त्वरित डॉक्टरी सलाह लेना चाहिए. ताकि संक्रमण को बढ़ने से रोका जा सके.

उन्होंने कहा कि इस मौसम का बुरा प्रभाव सर्वाधिक 5 साल से कम के बच्चों और उम्रदराज लोगों पर देखने को मिलता है. जिन्हें सामान्य से अधिक देखभाल की आवश्यकता होती है.

ये भी पढ़ें-रेवाड़ीः सड़क पर भरा सीवर का गंदा पानी, ग्रामीण परेशान

ABOUT THE AUTHOR

...view details