हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

सोनीपतः बैन के बावजूद धड़ल्ले से हो रहा प्लास्टिक बैग का इस्तेमाल

सोनीपत के गोहाना में पॉलीथीन पर कोई रोक न होना प्रशासन की एक बड़ी नाकामी साबित हो रही है. हर ओर पॉलिथीन का कारोबार जारी है. शायद ही कोई दुकान हो जहां पॉलिथीन का इस्तेमाल न होता हो. प्रशासन की अनदेखी ने पर्यावरण को दूषित करने में अहम भागीदारी निभाई है.

By

Published : Jun 15, 2019, 7:13 PM IST

प्रशासन को नहीं कोई फिक्र

सोनीपत: देश में पॉलिथीन को लेकर समय-समय विरोध किया गया है. सरकारों ने भी पॉलीथिन को लेकर कई कड़े कदम उठाए हैं. जैसे की प्लास्टिक बैग पर पूरी तरह से प्रतिबंध लगाना, लेकिन जमीनी हकीकत प्रतिबंध से बिल्कुल उलट है. जिले के गोहाना क्षेत्र में पॉलिथीन धड़ल्ले से बेची जा रही है. सभी दुकानों पर इसका प्रतिबंध तो है, लेकिन गोहाना प्रशासन इसकी तरफ बिल्कुल ध्यान नहीं दे रहा.

क्लिक कर देखें वीडियो

आपको बता दें कि पॉलीथिन का उपयोग करने पर वन एवं जलवायु परिवर्तन विभाग के एक्ट में जेल जाने और संपत्ति जब्त करने तक का प्रावधान है. नये कानून में जिला स्तर पर कमेटी और सिटी स्क्वायड बनाकर रोक लगाने का प्रस्ताव है. सब्जी विक्रेता से लेकर दुकानदार, थोक और फुटकर विक्रेता, ट्रेडर, हॉकर, फेरीवाला सभी को इसमें शामिल किया गया है.

लेकिन ये अफसरों की ढिलाई का ही नतीजा है कि शहर में अभी भी धड़ल्ले से पॉलिथीन का कारोबार जोरों पर है. शहर में ऐसी कोई दुकान नहीं है, जहां पर ग्राहकों को पॉलिथीन न दी जा रही हो.

ABOUT THE AUTHOR

...view details