हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

मोदी का ये मास्टर स्ट्रोक चला तो सोनीपत में हार जाएंगे हुड्डा !

कांग्रेस की टिकट पर रोहतक से चार बार सांसद रह चुके भूपेंद्र सिंह हुड्डा इस बार सोनीपत से मैदान में हैं, वहीं बीजेपी ने रमेश कौशिक को टिकट दिया है.

By

Published : May 10, 2019, 10:14 AM IST

Updated : May 10, 2019, 12:09 PM IST

मोदी बनाम हुड्डा ( डिजाइन फोटो)

सोनीपत: कांग्रेस ने जाटलैंड सोनीपत से पूर्व सीएम और रोहतक से चार बार सांसद रह चुके भूपेंद्र हुड्डा को टिकट दिया है. यह सीट राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली से महज 40 किलोमीटर दूर है.

इस सीट पर चुनावी जंग का माहौल ही बदल गया है. इस सीट पर मुकाबला रमेश कौशिक और हुड्डा के बीच न होकर मुकाबला मोदी बनाम हुड्डा हो गया है.

ये भी पढ़ें:-आज भिवानी में अमित शाह की चुनावी रैली, धर्मबीर सिंह के लिए करेंगे प्रचार

हुड्डा को 5वीं बार संसद में जाने से रोकने के लिए बीजेपी ने सीधा मोदी कार्ड खेला है. वहीं इस सीट पर जेजेपी से दिग्विजय चौटाला मुकाबले को त्रिकोणीय बनाने में जुटे हैं.

ये भी पढ़ें:-लोकसभा चुनाव 2019: हरियाणा में आज शाम 6 बजे थम जाएगा चुनाव प्रचार

कौशिक को कई बार विरोध का सामना करना पड़ा है. जिसके बाद बीजेपी ने चुनाव को हुड्डा बनाम मोदी कर दिया. सोनीपत मे मोदी मे नाम पर माहौल बनाया जा रहा है.

सोनीपत और जींद में हुड्डा अच्छी पैठ रखते हैं. भूपेंद्र हुड्डा के सोनीपत से चंडीगढ़ वाया दिल्ली वाले बयान के बाद से बीजेपी ने राजनीति तेज कर दी है. बीजेपी का कहना है कि सोच समझकर अपना सांसद चुनें. हुड्डा के विधानसभा चुनाव में उतरने पर दोबारा चुनाव कराना पड़ेगा.

बीजेपी का गैर जाट समीकरण

2014 में इस सीट से गैर जाट सांसद रमेश चंद्र कौशिक जीते थे. इससे पहले 1999 से 2009 तक भाजपा के किशन सांगवान सांसद रह चुके हैं.

सोनीपत की 9 विधानसभा सीटों में से 2 पर बीजेपी, एक पर इनेलो, एक पर निर्दलीय वहीं 5 पर हुड्डा समर्थित कांग्रेसी विधायक हैं.

सोनीपत सीट 1977 में बनी. तब से अब तक इस सीट पर तीन बार कांग्रेस और तीन बार बीजेपी के सांसद रहे हैं. इस सीट पर दो बार किशन सिंह सांगवान, एक बार इनेलो से सांसद रह चुके हैं. 1996 में अरविंद शर्मा निर्दलीय सांसद रह चुके हैं.

Last Updated : May 10, 2019, 12:09 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details