हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

फसल बीमा योजना किसानों के लिए वरदान, किसानों को जोखिम में मिल रही राहत

किसानों के लिए फसल बीमा योजना किसी वरदान से कम नहीं है. क्योंकि फसल में जोखिम एक आम बात बन गई है. किसान सरकार की इस योजना की सराहना करते नहीं थक रहे हैं.

By

Published : Feb 26, 2019, 3:35 PM IST

फसल बीमा योजना से लाभान्वित किसान

रोहतक: भारत सरकार ने खेती में किसानों का जोखिम खत्म करने के लिए फसल बीमा योजना की शुरुआत की है. विपक्ष इसे बड़ा घोटाला बता रहा है लेकिन वास्तव में किसानों को इस योजना का फायदा मिल रहा है.

फसल बीमा योजना से लाभान्वित किसान


पिछले साल किसानों को धान की फसल में नुकसान हुआ था लेकिन बीमा होने की वजह से उनका नुकसान पूरा हो गया. जिसे लेकर किसान सरकार का धन्यवाद कर रहे हैं और किसानों से इस योजना का लाभ लेने का आह्वान कर रहे हैं. किसानों का कहना है कि सभी किसान अपनी फसलों का बीमा करवाएं. अगर नुकसान हुआ तो खाते में ही मुआवजा आ जाएगा.


लेकिन कुछ किसानों ने सरकार से मांग की है कि सरकार ही उनके बीमे के पैसे चुकाए. कई बार किसानों के पास बीमा कराने के पैसे भी नहीं होते हैं. ऐसी स्थिति में गरीब किसान लाभ नहीं उठा पाते हैं.


किसानों ने बीमा योजना की सराहना करते हुए कहा कि उन्होंने किसान क्रेडिट कार्ड बनवा रखे हैं. जिससे उनके सीधे बैंक से कट गए. लेकिन उनकी फसल खराब होने पर सरकार की तरफ से 10 रुपये प्रति एकड़ का मुआवजा मिला.

ABOUT THE AUTHOR

...view details