हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कुख्यात गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाउ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी, हरियाणा पुलिस ने रखा है 1.5 लाख का इनाम, 18 से ज्यादा मामलों में है मोस्ट वांटेड

हरियाणा के कुख्यात गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाउ (Gangster Himanshu Alias Bhau) के खिलाफ इंटरपोल ने नोटिस जारी किया है. दिल्ली समेत तीन राज्यों का मोस्ट वांटेड हिमांशु जाली दस्तावेज का इस्तेमाल करके कहीं विदेश में छिपा है. उसके ऊपर रोहतक, झज्जर और दिल्ली में करीब 18 गंभीर दर्ज हैं. हरियाणा पुलिस ने गैंगस्टर के ऊपर एक लाख 50 हजार का इनाम भी घोषित किया है.

Rohtak Gangster Himanshu alias bhau
Rohtak Gangster Himanshu alias bhau

By

Published : Aug 19, 2023, 3:34 PM IST

Updated : Aug 19, 2023, 4:15 PM IST

चंडीगढ़: रोहतक पुलिस ने भारत से फरार होकर विदेश में रह रहे गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाउ के खिलाफ इंटरपोल की सहायता से रेड कार्नर नोटिस जारी करवाने में सफलता प्राप्त की है. इंटरपोल ने सभी सदस्य देशों के लिये मोस्ट वांटेड बदमाश गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाउ के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी किया है. नोटिस में कहा गया है कि किसी भी देश में बदमाश हिमांशु उर्फ भाउ के बारे में पता चलता है, तो उसके खिलाफ कार्रवाई की जाए.

गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाउ पर हत्या, हत्या का प्रयास, धोखाधड़ी, जालसाजी, आपराधिक षडयंत्र और अवैध हथियार आदि के मामलो में मोस्ट वांटेड है. आरोपी हिमांशु उर्फ भाउ पर एक लाख 55 हजार रुपये का इनाम हरियाणा पुलिस द्वारा घोषित किया हुआ है. वो रोहतक, झज्जर व दिल्ली पुलिस की मोस्ट वांटेड अपराधियों की सूची में शामिल है. रोहतक और दिल्ली कोर्ट से उसके खिलाफ गिरफ्तारी वारंट जारी है. इसी को देखते हुए पुलिस महानिदेशक अपराध (हरियाणा), सीबीआई व इंटरपोल की सहायता से आरोपी का रेड कार्नर नोटिस व लुट आउट सर्कुलर जारी करवाया गया है.

ये भी पढ़ें-हरियाणा पुलिस की गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाऊ के 10 से अधिक ठिकानों पर रेड, जानें पूरी डिटेल

गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाउ रोहतक के रिटौली गांव का रहने वाला है. उसके ऊपर हत्या, हत्या का प्रयास, धोखाधड़ी, अवैध हथियार, लूट और फिरौती आदि के जिला रोहतक में 10, झज्जर में 7 और दिल्ली में एक समेत करीब 18 मामले दर्ज हैं. भगोड़ा हिमांशु दिल्ला के दाउद नाम से कुख्यात गैंगस्टर नीरज बवाना (Gangster Neeraj Bawana) और नवीन बाली गैंग से संबंध रखता है. वो थाना शिवाजी कॉलोनी रोहतक में दर्ज अभियोग संख्या 623/2022 में मोस्ट वांटेड है. आरोपी फर्जी नाम, पता, जाली कागजातों का प्रयोग करके धोखाधड़ी से फेक पासपोर्ट बनवाकर विदेश भाग गया है. आरोपी द्वारा पासपोर्ट के दौरान जमा किये गये सभी दस्तावेज फर्जी पाये गये हैं. स्थानीय पुलिस द्वारा जांच करने पर सामने आया है कि उसके जाली दस्तावेज बनवाने में उसके अन्य साथियों ने मदद की थी.

10 जून को गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाउ के ठिकानों पर एनआईए और हरियाणा पुलिस ने रेड मारी थी.

ये भी पढ़ें-विदेश में बैठे इस इनामी गैंगस्टर के खिलाफ रेड कॉर्नर नोटिस जारी, हिमांशु भाऊ का है खास शूटर

पुलिस का कहना है कि गैंगस्टर हिमांशु भाऊ को गिरफ्तार करने के लिए अब रेड कार्नर नोटिस जारी किया गया है, उसे जल्द ही गिरफ्तार करके भारत लाया जाएगा. आरोपी हिमांशु उर्फ भाउ अभी भी विदेश से रंगदारी मांगने का रैकट चला रहा है. आरोपी विदेश से अपने साथियों के साथ मिलकर भारत में व्यापारियों से व्हाटऐप के माध्यम से रंगदारी की डिमांड करता है. पीडित द्वारा रंगदारी ना देने पर हिमांशु अपने अन्य साथियों के से उन पर जानलेवा हमला भी करवा चुका है.

अअप्रैल में गैंगस्टर हिमांशु उर्फ भाउ के ठिकानों पर पुलिस की छापेमारी.

13 अप्रैल 2023 और 10 जून 2023 को हरियाणा में हिमांशु के ठिकानों पर एनआईए और हरियाणा पुलिस टीम की छापेमारी के दौरान 79 मोबाईल फोन, 50 सिम कार्ड, 7 लाख रुपये नकद, 2 मोटरसाइकिल, 16 जिन्दा कारतूस, 9 आधार कार्ड, 13 पेटी शराब, देसी और विदेशी मुद्रा, एटीएम कार्ड, पासपोर्ट, बैंक दस्तावेज, डायरी/नोटबुक और अन्य सामान बरामद किया गया था, जिसे पुलिस ने जब्त कर लिया था.

ये भी पढ़ें-रोहतक पुलिस की हिमांशु भाऊ के ठिकानों पर दबिश, 640 पुलिसकर्मियों ने 50 ठिकानों पर किया सर्च

Last Updated : Aug 19, 2023, 4:15 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details