हरियाणा

haryana

रोहतक MDU में महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती समारोह, बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे सीएम मनोहर लाल

By

Published : Feb 14, 2023, 8:50 PM IST

रोहतक महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन (Maharishi Dayanand Saraswati Jayanti) किया जाएगा. हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे.

Maharishi Dayanand Saraswati Jayanti
महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती समारोह

रोहतक: हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 15 फरवरी को MDU में विभिन्न कार्यक्रमों में शामिल होंगे. मुख्यमंत्री दोपहर 12 बजे महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती समारोह में बतौर मुख्य अतिथि शिरकत करेंगे. इसके बाद वो महर्षि दयानंद विश्वविद्यालय परिसर में विवेकानंद पुस्तकालय विस्तारण भवन का उद्घाटन करेंगे. इस भवन के निर्माण पर करीब 8 करोड़ 50 लाख रुपये की लागत आई है.

बिल्डिंग के ग्राउंड फ्लोर पर 346, पहले फ्लोर पर 404 तथा दूसरे फ्लोर पर 378 छात्रों के बैठने की जगह है. प्रथम तल पर फैकल्टी के लिए अलग से रीडिंग की सुविधा उपलब्ध करवाई गई है. भवन पूर्ण रूप से वातानुकूलित है. लैपटॉप व मोबाइल चार्जिंग सुविधा भी है. सीसीटीवी सिस्टम भी भवन में स्थापित किया गया है. इसके अलावा पब्लिक ऐड्रेस सिस्टम, लिफ्ट फैसिलिटी, प्रत्येक तल पर पुरुष व महिला के लिए अलग से शौचालय तथा पेयजल की व्यवस्था भी भवन में की गई.

डीसी यशपाल यादव ने बताया कि मुख्यमंत्री यूनिवर्सिटी परिसर में ही दयानंद सेंटर फॉर वेदिक एंड यौगिक स्टडीज की आधारशिला भी रखेंगे. इसके निर्माण पर 6 करोड़ 60 लाख रुपये की अनुमानित लागत आएगी. इसमें वैदिक स्टडीज के लिए 4 क्लास रूम, एक डायरेक्टर रूम, एक ऑफिस, 4 फैकल्टी रूम, एक कॉन्फ्रेंस हॉल, एक लाइब्रेरी हॉल, एक स्टोर रूम तथा शौचालय की सुविधा होगी.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में सभी कोच के लिए इनामी राशि जारी, जानिए किन खिलाड़ियों के कोच को सरकार करती है पुरस्कृत

साथ ही यौगिक स्टडीज में भी चार क्लास रूम, एक डायरेक्टर रूम, एक ऑफिस, पांच फैकल्टी रूम, एक योगा हाल, एक पंचकर्म, शाशतकर्मा लैब, एक स्टोर रूम व शौचालय आदि की सुविधा होगी. मुख्यमंत्री यूनिवर्सिटी इंस्टीट्यूट ऑफ पब्लिक हेल्थ साइंसेज की भी आधारशिला रखेंगे. इसके निर्माण पर 9 करोड़ 50 लाख रुपये की अनुमानित लागत आएगी. इसमें 12 स्मार्ट क्लासरूम, 4 रिसर्च,प्रेक्टिकल लैब, एक डायरेक्टर रूम, एक ऑफिस, एक एडमिनिस्ट्रेटिव ऑफिस, 12 फैकल्टी रूम्स, तीन मीटिंग रूम, 6 कंप्यूटर लैब, 3 सेमिनार हॉल और शौचालय आदि की भी सुविधा होगी.

ये भी पढ़ें:हरियाणा में रोडवेज कर्मचारियों का प्रदर्शन, 12 मार्च को परिवहन मंत्री के घर का करेंगे घेराव

ABOUT THE AUTHOR

...view details