हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

मारुति के खरखौदा प्लांट में 2025 तक शुरू होगा कारों का उत्पादन- डिप्टी सीएम

रोहतक में एक कार्यक्रम में शिरकत करने पहुंचे हरियाणा के डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ( dushyant chautala in rohtak ) ने कहा कि मारुति के खरखौदा प्लांट में वर्ष 2025 तक गाड़ियों का उत्पादन शुरू हो जाएगा.

By

Published : Apr 15, 2023, 7:59 PM IST

dushyant chautala in rohtak
मारुति के खरखौदा प्लांट में 2025 तक शुरू होगा गाड़ियों का उत्पादन- दुष्यंत चौटाला

रोहतक: सोनीपत जिले के खरखौदा आईएमटी में स्थापित किए जा रहे मारुति कंपनी के प्लांट में वर्ष 2025 तक कारों का उत्पादन शुरू हो जाएगा. जिससे रोहतक के उद्योगों को भी फायदा होगा. यह जानकारी हरियाणा के उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने दी है. वे शनिवार को स्थानीय हिसार बाईपास स्थित आशियाना बैंकेट हॉल रोहतक में उद्योगपतियों की एसोसिएशन की ओर से आयोजित एक कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे.

उप मुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला ने उम्मीद जताते हुए कहा कि जिस तरह मानेसर में मारुति उद्योग ने गुरुग्राम के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है. उसी प्रकार खरखौदा में मारुति प्लांट रोहतक के उद्योग क्षेत्र को विकसित करने में सहायक सिद्ध होगा. इस दौरान उन्होंने उद्योगपतियों को बताया कि राज्य सरकार उद्योगों को बढ़ावा देने पर विशेष ध्यान दे रही है. वहीं, दुष्यंत चौटाला ने यह भी कहा कि सरकार द्वारा आबादी क्षेत्र से हाईटेंशन तारों को दूर करने के लिए बजट में घोषणा की गई है.

पढ़ें :IGI एयरपोर्ट दिल्ली और हिसार एयरपोर्ट के बीच रेल कनेक्टिविटी को CM ने दी मंजूरी

रोहतक में उद्योगपतियों को संबोधित करते हुए डिप्टी सीएम दुष्यंत चौटाला ने कहा कि हरियाणा सरकार प्रदेश में उद्योगों के विकास पर पूरा ध्यान दे रही है. हरियाणा में उद्योगों के विकास से रोजगार के अवसर भी बढ़ेंगे. उन्होंने कहा कि उद्योग क्षेत्र भी प्रदेश की उन्नति में अपना पूरा सहयोग दे रहा है. डिप्टी सीएम ने कहा कि हरियाणा में कृषि के साथ-साथ उद्योग क्षेत्र के विकास पर भी सरकार का पूरा ध्यान है.

पढ़ें :दुष्यंत चौटाला का भूपेंद्र हुड्डा पर निशाना, बोले- जितना काम मैंने 3 सालों में किया, उतना उन्होंने दस सालों में नहीं किया

अगर हरियाणा की जीडीपी की बात करें तो इसमें कृषि क्षेत्र का 32 प्रतिशत और मैन्युफैक्चरिंग क्षेत्र का 36 प्रतिशत योगदान है. हरियाणा की जीएसटी ग्रोथ की बात करें तो जीएसटी में उद्योगों का योगदान करीब 23 प्रतिशत है. इसे बढ़ाकर 30 प्रतिशत तक करने का लक्ष्य सरकार ने रखा है. उन्होंने कहा कि सरकार द्वारा जितेंद्र बल्हारा को एमएसएमई का सदस्य मनोनित किया गया है, जिससे उद्योगों से संबंधित समस्याओं का समाधान करने में मदद मिलेगी. रोहतक में दुष्यंत चौटाला ने उद्योगपतियों को आश्वस्त किया कि सरकार द्वारा उनकी सभी मांगों पर सहानुभूतिपूर्वक विचार किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details