हरियाणा

haryana

अनलॉक-1 में बढ़ेगा कोरोना का खतरा, डॉक्टर से जानिए कैसे करें बचाव

By

Published : May 31, 2020, 10:48 PM IST

लॉकडाउन 5 में छूट देने से कोरोना वायरस फैलने का खतरा और ज्यादा बढ़ गया है. ऐसे में कोरोना के बचाव के लिए जागरूकता बहुत जरूरी है.

How to Protect Yourself from  corona virus
कोरोना से बचाव

रेवाड़ी: केंद्र सरकार ने अनलॉक-1 में 1 जून से कई तरह की छूटें देने का प्रावधान किया है. लॉकडाउन में ज्यादा छूट मिलने के कारण अब लोग घरों से भी ज्यादा तादाद में निकलने लगे हैं. जिससे कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ गया है. ऐसे में लोगों को कोरोना से बचाव के लिए सावधानी बरतने की जरूरत है.

रेवाड़ी नागरिक अस्पताल के मेडिकल सुपरिटेंडेंट डॉ.सर्वजीत सिंह थापर ने बताया कि लॉकडाउन 5 में छूट मिलने से कोरोना वायरस के फैलने का खतरा बढ़ गया है. अब लोगों को पहले से ज्यादा सतर्क होने की जरूरत होगी.

कोरोना से कैसे करें बचाव, क्लिक कर देखें वीडियो

ऐसे करें बचाव

  • घर के बाहर निकले पर मास्क अनिवार्य रूप से लगाएं.
  • समय-समय पर हाथों को साबुन से साफ करें या सैनिटाइजर का प्रयोग करें.
  • सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें.
  • जहां तक हो सके चीजों को न छुएं.
  • बाजार से फल और सब्जी लाने के बाद धोएं.
  • ऑफिस या बाजार से घर लौटकर वापस आएं तब अपने सारे कपड़े उतारकर हाथों और पैरों को अच्छी तरह से धोएं. अगर हो सके तो नहा लें.
  • जूते चप्पलों को घर के बाहर उतारें

डॉ. सर्वजीत सिंह थापर ने ईटीवी भारत को बताया कि कोरोना वायरस के खतरे से अपना बचाव करने के लिए अब लोगों को पहले से ज्यादा सतर्क होने की जरूरत होगी. क्योंकि लॉकडाउन में सब कुछ बंद था और ज्यादातर लोग अपने घरों में ही थे. इसके बावजूद संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही थी और अब एक जून से ज्यादा छूटे दी गई हैं. ऐसे में कोरोना वायरस का खतरा ज्यादा है.

आपको बता दें कि हरियाणा में कोरोना वायरस संक्रमितों की संख्या में लगातार इजाफा हो रहा है. प्रदेश में कुल संक्रमितों की संख्या 2091 हो गई है. एक्टिव केसों की संख्या 1 हजार को पार कर गई है.

ये भी पढ़ें- नूंह के लिए राहत भरा रहा रविवार, मरीजों के संपर्क में आए लोगों की रिपोर्ट आई नेगेटिव

ABOUT THE AUTHOR

...view details