हरियाणा

haryana

भिवाड़ी से धारूहेड़ा आ रहा दूषित पानी, रेवाड़ी पॉल्यूशन विभाग ने राजस्थान के खिलाफ दर्ज करवाई FIR

By

Published : Jul 13, 2023, 2:26 PM IST

हरियाणा में रेवाड़ी जिले के धारूहेड़ा कस्बा में राजस्थान के भिवाड़ी से छोड़े जाने वाले केमिकल युक्त पानी को लेकर पॉल्यूशन बोर्ड ने FIR दर्ज करवाई है. सेक्टर-6 थाना में दर्ज FIR में राजस्थान के किसी अधिकारी या डिपार्टमेंट का नाम नहीं है.

rewari pollution department
rewari pollution department

रेवाड़ी जिले के धारूहेड़ा कस्बे में राजस्थान के भिवाड़ी से केमिकल युक्त पानी छोड़ा जा रहा है. जिसकी वजह से धारूहेड़ा में पॉल्यूशन का स्तर बढ़ रहा है. इसी को लेकर रेवाड़ी पॉल्यूशन बोर्ड ने राजस्थान के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराया है. इससे पहले पॉल्यूशन कंट्रोल विभाग ने राजस्थान से आ रहे पानी के सैंपल लिए थे. ये सैंपल फेल रहे. समाजसेवी प्रकाश यादव ने इसकी शिकायत हरियाणा के DGP, गृह मंत्री, एसपी रेवाड़ी और अलवर एसपी को भी भेजी थी.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में बाढ़ वाले इलाकों से अभी नहीं टला खतरा! इन जिलों में भारी बारिश की संभावना, जानें मौसम का हाल

2 महीने बीत जाने के बाद भी प्रकाश यादव की शिकायत पर कोई कार्रवाई नहीं हुई. इसके बाद प्रकाश ने इसकी शिकायत पॉल्यूशन कंट्रोल विभाग को दी. जिसके बाद पुलिस ने मामला दर्ज कर लिया है. एफआईआर में किसी अधिकारी और किसी फर्म का नाम अंकित नहीं है. हरियाणा स्टेट पॉल्यूशन कंट्रोल बोर्ड के अधिकारी की तरफ से FIR दर्ज कराई गई है. जिसमें लिखा गया कि भिवाड़ी राजस्थान से धारूहेड़ा हरियाणा तक गंदा पानी का आ रहा है. जिससे धारूहेड़ा का जल खराब हो रहा है.

एफआईआर की कॉपी

एफआईआर में बताया गया कि कई बार गंदे पानी के नमूने भी लिए गए हैं. जो फेल रहे हैं. राजस्थान के भिवाड़ी से बरसात के मौसम में गंदा पानी छोड़ दिया जाता है, जो कि दिल्ली जयपुर हाईवे सेक्टर 4 और 6 में प्रवेश कर जाता है. जिससे लोगों के घरों तक गंदा पानी पहुंच जाता है. ये मामला पिछले कई महीनों से एनजीटी कोर्ट में भी चल रहा है, लेकिन राजस्थान की तरफ से गंदे पानी को ट्रीट करने के लिए कोई प्लांट भी नहीं लगाया गया. जिसके चलते गंदा पानी साथ लगते धारूहेड़ा इलाकों में भर जाता है. जिसकी वजह से यहां के लोग मुसीबत का सामना करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details