हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

हरियाणा में तैयार होगा योग रिसर्च सेंटर, विधानसभा सत्र में लाया जाएगा प्रस्ताव

हरियाणा योग रिसर्च सेंटर में प्रदेश के जिले का सर्वे किया जाएगा. लगातार बढ़ रही बीमारियों को लेकर रिसर्च किया जाएगा और उन बीमारियों की क्या रोकथाम है. जिससे प्रदेश के लोगों को लाभ मिल सके

By

Published : Aug 1, 2019, 9:20 AM IST

हरियाणा में अब योग पर होगी रिसर्च

चंडीगढ़: हरियाणा में योग अब योग शब्द तक सीमित नहीं है. प्रदेश में अब योग रिसर्च सेंटर तैयार किया जाएगा और योग चिकित्सकों को तैयार किया जाएगा. सरकार द्वारा रिसर्च सेंटर की रूपरेखा भी तैयार की जा चुकी है.

जल्द होगी सदस्यों की नियुक्ति
योग परिषद के चेयरमैन ने जानकारी देते हुए बताया कि सूबे में जल्द ही योग परिषद के 22 सदस्यों को नियुक्त किया जाएगा. जिसमें 11 सरकारी और 11 गैर सरकारी सदस्यों को नियुक्त किया जाएगा. परिषद के चेयरमैन ने आगे जानकारी देते हुए कहा इन सभी सदस्यों की नियुक्ति 15 अगस्त तक की जा सकती है. इन सदस्यों द्वारा प्रदेश के सभी जिलों पर नजर रखी जाएगी.

हो चुकी है मीटिंग
प्रदेश के सीएम खट्टर के साथ परिषद के चेयरमैन की मीटिंग हो चुकी है. जल्दी ही स्वास्थ्य मंत्री के साथ सीएम की बैठक होनी है.

हर जिले का होगा सर्वे
हरियाणा योग रिसर्च सेंटर में प्रदेश के जिले का सर्वे किया जाएगा. लगातार बढ़ रही बीमारियों को लेकर रिसर्च किया जाएगा और उन बीमारियों की क्या रोकथाम है. जिससे प्रदेश के लोगों को लाभ मिल सके.

चिकित्सक भी होंगे तैयार
योग रिसर्च सेंटर में रिसर्च के साथ-साथ योग चिकित्सकों को भी तैयार किया जाएगा. जिससे लोगों को योग के प्रति जागरूक किया जा सके और लोगों को निरोगी बनाया जा सके.

रिसर्च सेंटर में ये होगा खास
हरियाणा योग परिषद का मूल तीन विषयों पर केंद्र होगा. जिसमें पहला समूचे प्रदेश में कोई रोग न हो और अगर कोई रोग है भी तो बहुत कम लोग उससे प्रभावित हों. दूसरा लोगों को अपनी स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करना, जिसके तहत लोगों को यह जानकारी दी जाएगी कि किस मौसम में क्या खान-पान हो और क्या नहीं खाना चाहिए. तीसरा अगर लोग बीमार हो रहें हैं तो लोगों को किस प्रकार की चिकित्सा लेनी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details