हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

पानीपत के नरेंद्र सिंह बने पद्मश्री पाने वाले देश के पहले पशुपालक

पशुपालन के क्षेत्र में हरियाणा के नरेश सिंह को पद्मश्री अवॉर्ड मिला है. उन्हें ममुर्राह नश्ल के झोटे-भैंस, साहीवाल नश्ल की गाय-बैल व हरियाणवी नश्ल के पशुओं को सरंक्षण देने व बढ़ावा देने के लिए ये सम्मान मिला है.

By

Published : Mar 15, 2019, 1:28 PM IST

नरेंद्र सिंह

पानीपतः पशुपालन के क्षेत्र में सराहनीय काम करने के लिए राष्ट्रपति डॉ रामनाथ कोविंद ने पानीपत के पशुपालक व किसान को पद्मश्री अवॉर्ड देकर सम्मानित किया. नरेंद्र सिंह की इस उपलब्धि पर उनके गांव डिडवाड़ी में जश्न का माहौल है. ग्रामीणों ने गांव पहुंचने पर खुली जीप में बैठकर ढोल नगाड़ों के साथ उनका स्वागत किया.

पद्मश्री अवॉर्डी नरेंद्र सिंह

गांव को समर्पित किया पद्मश्री अवॉर्ड
पद्मश्री लेकर लौटे पशुपालक नरेंद्र सिंह ने अपना पद्मश्री आवार्ड ग्रामीणों को समर्पित किया. नरेंद्र सिंह ने कहा कि ये सब मेरे परिवार व साथियों के सहयोग से संभव हो पाया है. बता दें कि नरेंद्र के पास हरियाणा की शान शहंशाह नाम का एक भैंसा भी है जिसकी कीमत 25 करोड़ रुपये है.

नरेंद्र सिंह का किया स्वागत

हरियाणा से 5 लोगों का हुआ चयन
आपको बता दें कि पूरे देश से करीब एक लाख आवेदन विभिन्न क्षेत्रों से पद्मश्री के लिए गए थे. जिनमें से 145 लोगों को चयन किया गया था. जिसमे हरियाणा के मात्र पांच लोगों को पद्मश्री के लिए चयनित किया गया.

पद्मश्री अवॉर्डी नरेंद्र सिंह

जिसमें से पशुपालन के क्षेत्र में मुर्राह नश्ल के झोटे-भैंस, साहीवाल नश्ल की गाय-बैल व हरियाणवी नश्ल के पशुओं को सरंक्षण देने व बढ़ावा देने के लिए नरेंद्र सिंह को ये सम्मान दिया गया है.

नरेंद्र सिंह का किया स्वागत

ABOUT THE AUTHOR

...view details