हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

पंचकूला: होम कम्पोस्टर स्कीम की मदद से खाद में बदला जाएगा गीला कचरा

अभिनव योजना के तहत होम कम्पोस्टर की मदद से घरेलू कचरे को खाद में बदला जाएगा. नगर निगम का कहना है कि वेस्ट टू वैल्थ की तरफ से पंचकूला वासियों के लिए आसान और कारगर योजना सिद्ध होगी.

By

Published : Mar 5, 2021, 7:21 PM IST

punchkula home compost scheme
पंचकूला: होम कम्पोस्टर स्कीम की मदद से खाद में बदला जाएगा गीला कचरा

पंचकूला: नगर निगम ने स्वच्छता अभियान के तहत चलाई गई अभिनव योजना में एक और नई पहल की है जिससे घरेलू स्तर पर गीले कचरे से होम कम्पोस्टर के तहत खाद में बदला जा सकता है.

नगर निगम आयुक्त आर.के.सिंह ने सैक्टर-14 स्थित अपने कार्यालय से इस स्कीम का शुभारम्भ किया है. उन्होंने बताया कि इस होम कम्पोस्टर को तकनीकी रूप से तैयार कर इस प्रक्रिया को सरल बना दिया है. उन्होंने ये भी बताया कि वेस्ट टू वैल्थ की तरफ से पंचकूला वासियों के लिए आसान और कारगर योजना सिद्ध होगी.

ये भी पढ़ें:निगमों में भाजपा के मेयर और सीनियर डिप्टी मेयर को लेकर चंडीगढ़ में हुई बैठक

उन्होंने बताया कि अभिनव स्कीम के चलते घरेलू स्तर के बाद कार्यालयों, स्कूलों, होटलों, रेस्टोरैंट के लिये भी बडे़ स्तर के कम्पोस्टर को भी लाया जायेगा. इस स्कीम के सफल संचालन के लिए लोगों को जागरूक कर इसे जन आंदोलन का रूप दिया जाएगा और बडे़ स्तर के कम्पोस्टर को भी लाया जायेगा. उन्होंने कहा कि इस स्कीम के लागू होने से घरों के कचरे का उचित प्रबन्धन होगा और शहर जीरो वेस्ट की तरफ अग्रसर होगा.

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ में हुई बीएसी की बैठक में कांग्रेस की तरफ से पहुंचे आफताब अहमद

इस स्कीम के बारे में जानकारी देते हुए डॉ. प्रवीण ने बताया कि इस कम्पोस्टर में बिजली का इस्तेमाल नहीं होता है. उन्होंने बताया कि इसमें अपने रसोई घर से निकला हुआ कचरा जैसे बचा हुआ खाना, सब्जी और फल के छिलके, सूखे फूल, पत्तियां और चायपती इत्यादि डाल सकती है.

ये भी पढ़ें:चंडीगढ़ में मार्च शुरू होते ही छूटने लगे पसीने, पारा पहुंचा 30 के पार

इस कम्पोस्टर में कल्चर का प्रयोग किया जाता है जोकि कचरे को शीध्र ही खाद में बदल देता है और इस में बदबू भी नहीं होने देता. इस ग्रीन बीन में तैयार होने वाली खाद पूर्णतय जैविक है और पौधों के लिये बहुत लाभकारी है. उन्होंने बताया कि इस ग्रीन बीन को जल्द ही नगर निगम मार्किट रेट से कम रेटों में ईको मार्ट से उपलब्ध करवाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details