हरियाणा

haryana

By

Published : May 5, 2021, 7:23 PM IST

Updated : May 5, 2021, 7:38 PM IST

ETV Bharat / state

हरियाणा में ऑक्सीजन और दवा की कालाबाजारी करने वाले 45 आरोपी गिरफ्तार, कुल 21 एफआईआर

कोरोना काल में भी ऐसे कई लोग हैं जो महामारी का फायदा उठाते हुए ऑक्सीजन और रेमेडिसविर की कालाबाजारी कर रहे हैं. हरियाणा पुलिस ने अवग-अलग जिलों से ऐसे 45 आरोपियों को गिरफ्तार किया है.

45 accused arrest oxygen remdesivir black haryana
हरियाणा में रेमेडिसविर और ऑक्सीजन की कालाबाजारी में 45 आरोपी गिरफ्तार

पंचकूला:हरियाणा पुलिस की ओर से कोरोना वायरस के गंभीर रूप के बीच ऑक्सीजन, ऑक्सीजन सिलेंडर और रेमेडिसविर इंजेक्शन की कालाबाजारी के मामलों में अबतक 21 एफआईआर दर्ज करते हुए कुल 45 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. आरोपियों से 77 ऑक्सीजन सिलेंडर और 101 रेमेडिसवीर इंजेक्शन भी बरामद किए गए हैं.

हरियाणा के डीजीपी मनोज यादव ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोनो वायरस के कहर के बीच ऑक्सीजन और कोविड रोगियों के इलाज में इस्तेमाल होने वाली एंटी-वायरल दवा रेमेडिसविर की मांग लगातार बढ़ रही है. इसी का फायदा उठाते हुए कई व्यक्तियों सहित निजी अस्पतालों के कर्मचारी भी लूट-खसोट में लगे हैं. ऐसे लोग ऑक्सीजन और रेमेडिसविर की कालाबाजारी कर रहे हैं.

ये भी पढ़िए:इस जिले में तय कर दिये गए हैं सभी जरूरी चीजों के दाम, अगर उससे ज्यादा में कोई बेचे तो यहां करें शिकायत

उन्होंने बताया कि 23 अप्रैल 2021 के बाद से, हरियाणा के 6 अलग-अलग जिलों में ऑक्सीजन और ऑक्सीजन सिलेंडरों की कालाबाजारी के सिलसिले में कुल 8 एफआईआर दर्ज की गई हैं. इन मामलों में 12 अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए 77 ऑक्सीजन सिलेंडर की रिकवरी की गई है.

ये भी पढ़िए:निजी अस्पताल कोरोना इलाज के लिए ज्यादा पैसे वसूले तो यहां करें शिकायत, सरकार ने तय कर दिए हैं रेट

इसी तरह, रेमेडिसविर इंजेक्शन की कालाबाजारी के संबंध में 8 अलग-अलग जिलों में 13 प्राथमिकी दर्ज करते हुए 33 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया है. उनके कब्जे से पुलिस ने 101 इंजेक्शन भी बरामद किए हैं. इसके अलावा , पुलिस की ओर से फैक्ट्री मालिकों, वेल्डिंग शॉप, गैस गुब्बारों के विक्रेताओं और आम नागरिकों से स्वैच्छिक योगदान के रूप में कुल 1249 सिलेंडर एकत्र किए गए हैं, जिन्हें उपयोग के लिए जिला प्रशासन को उपलब्ध कराया गया है.

ये भी पढ़िए:अगर कोई ऑक्सीजन या रेमेडिसविर की कालाबाजारी करता दिखे तो इस नंबर पर करें शिकायत

कालाबाजारी की इन नंबरों पर दें सूचना:
डीजीपी ने नागरिकों से अपील करते हुए कहा कि रेमेडिसविर इंजेक्शन सहित अन्य जीवन रक्षक दवाओं और ऑक्सीजन सिलेंडर की कालाबाजारी की सूचना मोबाइल नंबर 7087089947 और टोल फ्री नंबर 1800-180-1314 पर पुलिस के साथ साझा करें. आरोपियों के खिलाफ कानून अनुसार कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाएगी.

Last Updated : May 5, 2021, 7:38 PM IST

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details