हरियाणा

haryana

By

Published : Oct 30, 2019, 7:24 PM IST

ETV Bharat / state

पलवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया, डेंगू रोकथाम रैली का आयोजन किया गया

पलवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर एक जागरूकता रैली निकाली गई जिसमें लोगों को मच्छरों को पनपने से रोकने के कुछ उपायों की भी जानकारी दी गई.

पलवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया, डेंगू रोकथाम रैली का आयोजन किया गया

पलवल: जिला स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया व डेंगू की रोकथाम के प्रति लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य को लेकर एक जागरूकता रैली आयोजन किया गया. रैली के संयोजक शक्ति सिहं रावत ने बताया कि डेंगू, मलेरिया एवं चिकुनगुनिया संक्रमित रोग हैं, जो मच्छरों के काटने से फैलते हैं.
रैली के दौरान लोगों को मच्छरों को पनपने से रोकने के लिए कुछ सरल उपायों की जानकारी भी प्रदान की गई. जिनमें अपने घर के आसपास पानी जमा ना होने दें. उन्होंने बताया कि एकत्रित हुए पानी में डेगु के मच्छर पनपते हैं.

पलवल स्वास्थ्य विभाग द्वारा मलेरिया, डेंगू रोकथाम रैली का आयोजन किया गया

'रविवार को बनाएं ड्राई डे'
उन्होंने लोगों से आग्रह किया कि प्रत्येक रविवार को ड्राई डे के रूप में मनाए. साथ ही कूलर, फूलदानी, पशु व पक्षियों के पानी के बर्तनों, हौदी को साफ व सुखाकर ही पानी भरें. कूलर अगर प्रयोग में नहीं आ रहा होतो कूलर को सूखा कर ही चलाए व सूखाकर ही रखें.

पानी से भरे गढ्ढों मिट्टी से भरे
पानी से भरे हुए गढ्ढों व ऊंची नीची जगह में अगर पानी भरा है तो उन गढ्ढों को मिट्टी डालकर भरे दें. अगर भरना संभव नहीं हो तो उसमें हर सप्ताह काला तेल डाल दें और बुखार आने पर डाक्टर की सलाह जरूर लें. उन्होंने बताया कि पलवल के सिविल अस्पताल में मलेरिया, डेंगू व चिकुनगुनिया के इलाज की पूरी व्यवस्था की गई है.

ये भी पढ़ें:सिरसा में आवारा सांड ने निगला 4 तोला सोना, अब जमकर हो रही है खातिरदारी

ABOUT THE AUTHOR

...view details