हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

मुख्यमंत्री ने फसल लोन को डबल करने का किया वादा, बोले- 1.5 लाख की जगह होगा 3 लाख

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल 28 सितंबर को नूंह पहुंचे. यहां उन्होंने अनाज मंडी में आयोजित किसान सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस दौरान सीएम ने किसानों को एक बड़ा वादा किया. सीएम ने किसानों का फसली लोन डबल करने का वादा किया है.

By

Published : Sep 28, 2019, 5:35 PM IST

मनोहर लाल खट्टर

नूंह:हरियाणा विधानसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री मनोहर लाल नूंह पहुंचे. सीएम ने यहां किसान सम्मेलन में हिस्सा लिया. इस दौरान सीएम ने किसानों के लिए बड़ा वादा किया. मुख्यमंत्री ने वादा किया कि किसानों को जो फसली लोन दिया जाता है वो डबल कर दिया जाएगा. बता दें कि किसानों को डेढ़ लाख रुपये फसली लोन दिया जाता है जिसे सीएम ने 3 लाख करने का वादा किया है.

कलेक्टर रेट पर गिरवी रखेंगे जमीन- सीएम
इसके अलावा बैंक लोन लेने पर जमीन गिरवी रखने का जो नियम है उसको लेकर भी सीएम ने बड़ा वादा किया है. सीएम ने कहा कि अभी बैंक लोन के लिए किसानों को कई एकड़ जमीन गिरवी रखनी पड़ती है. उन्होंने कहा कि अगर दोबारा हमारी सरकार बनी, तो कलेक्टर रेट के हिसाब से जमीन गिरवी रखी जा सकेगी बाकि जमीन के टुकड़े में किसान अपनी फसल का उत्पादन कर सकेगा.

नूंह में किसानों को संबोधित करते मनोहर लाल, देखें वीडियो

ये भी पढ़ें- 'हरियाणा का चक्रव्यूह' में थानेसर से बीजेपी विधायक सुभाष सुधा से खास बातचीत

खास बात ये रही कि केएमपी मार्ग के साथ-साथ स्पेशल रेलवे ऑर्बिटल योजना से रेल यात्रा करने और देखने का अवसर लोगों को प्राप्त होगा. सीएम ने कहा कि रेल सफर शुरू होने पर महज चार घंटे में चंडीगढ़ की यात्रा हो सकेगी.

पीएम ने शुरू की किसान सम्मान निधी योजना- सीएम
किसानों को संबोधित करते हुए सीएम ने कहा कि पीएम नरेंद्र मोदी ने किसान सम्मान निधि शुरू की जिसमें 6 हजार रुपये की आर्थिक मदद किसानों को मिली. सूबे के साढ़े बारह लाख किसानों में से 9 लाख को लाभ मिल चुका है. बाकि किसानों को भी आवेदन प्रक्रिया पूरी होने पर लाभ मिलेगा.

सीएम ने टिकट पर खूब ली चुटकी
सीएम मनोहर लाल खट्टर बोले की एक-एक विधानसभा सीट से कई-कई नेता टिकट मांग रहे हैं, लेकिन टिकट एक को मिलनी है. हमने नेताओं से कहा कि एक कमरे में बैठकर सहमति बनाकर एक नाम दे दो तो कार्यकर्ताओं ने कहा कि ये तो संभव नहीं है. इसलिए हमें कुछ तो करना पड़ेगा.

सीएम ने कहा कि तावड़ू में भी 3-4 नेताओं के जयकारे लगे, लेकिन जयकारे भारत माता के लगाओ. नेताओं के नारे टिकट मिलने पर लगाना और एकजुट होकर कमल के निशान वाले को वोट करना.

370 पर पूर्व सीएम को घेरा
मनोहर लाल खट्टर ने कहा कि पूर्व सीएम भूपेंद्र सिंह हुड्डा कुछ दिनों पहले तक पार्टी लाइन से हटकर 370 हटाने का समर्थन करते थे, लेकिन आज जब वे पार्टी के सीएलपी लीडर हैं तो उनकी बोलती बंद है. अनुच्छेद 370 हटाकर पीएम नरेंद्र मोदी ने 70 सालों का काम 70 दिन में पूरा कर दिया.

ये भी पढ़ें- हरियाणा के लिए SYL के हक में नहीं था अकाली दल इसलिए नहीं हुआ गठबंधन: कंबोज

ABOUT THE AUTHOR

...view details