हरियाणा

haryana

विरोध करने पर अवैध खनन माफिया ने ली युवक की जान, सबूत मिटाने के लिए रचा ये नाटक

By

Published : Nov 15, 2019, 12:24 PM IST

बुधवार देर शाम खनन माफिया द्वारा एक युवक की हत्या का मामला सामने आया है. युवक की हत्या के मामले में पिनगवां पुलिस ने 9 नामजद सहित अन्य लोगों के खिलाफ हत्या, अवैध खनन इत्यादि धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है. वारदात के बाद से दो पड़ोसी गांव में तनाव भी बना हुआ है.

नूंह में अवैध खनन माफिया ने ली युवक की जान

नूंहः प्रदेश में आए दिन अवैध खनन माफिया के हौंसले बुलंद होते जा रहे हैं. बुलंद भी इतने की पुलिस और सुप्रीम कोर्ट का भी इनको खौफ नहीं है. हद तो तब हो गई, जब इनके खिलाफ आवाज उठाने वाले या विरोध करने वालों की जान लेने से भी ये पीछे नहीं हटे. ताजा मामला पिनगवां थाना क्षेत्र से सामने आया है. जहां एक युवक की हत्या कर दी गई और मामले को दबाने के लिए इस हत्या को सड़क दुर्घटना का रूप दे दिया गया.

9 नामजद पर मामला दर्ज
राहगीर युवक की हत्या के मामले में पिनगवां पुलिस ने 9 नामजद सहित अन्य लोगों के खिलाफ हत्या, अवैध खनन इत्यादि धाराओं के तहत मामला दर्ज कर लिया है. वारदात के बाद से दो पड़ोसी गांव में तनाव बना हुआ है. हालातों को नियंत्रण में रखने के लिए पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद है. पुलिस ने शव कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम कराकर गुरुवार को परिजनों के हवाले कर दिया है. मर्डर का मामला होने और पुलिस के कागजात समय पर तैयार नहीं हो पाने की वजह से बुधवार को शव का पंचनामा नहीं हो पाया. वारदात बुधवार की बताई जा रही है.

नूंह में अवैध खनन माफिया ने ली युवक की जान.

ये है मामला
मिली जानकारी के मुताबिक मुस्तकीम नाम का 24 वर्षीय युवक बुधवार को अपनी पत्नी और चचेरे भाई मुश्ताक के साथ शिकरावा गांव में इलाज कराने बाइक से जा रहा था. रास्ते में सामने से आने वाले अवैध खनन में लगे ट्रैक्टर-ट्राली ने उन्हें साइड दबाकर नीचे गिरा दिया. मुस्तकीम ने उठकर बाइक से ट्रैक्टर का पीछा कर ख्वाजलीकलां गांव में रोक लिया और अवैध खनन के विरोध किया. उस दौरान खनन माफिया ने बड़ी संख्या में इकट्ठे होकर मुस्तकीम की पिटाई कर दी. जिससे उसकी मौत हो गई.

दो गांव के बीच तनाव
हमलवारों ने वारदात को सड़क हादसा दिखाने के लिए मुस्तकीम के शव को ट्रैक्टर-ट्राली के नीचे रखकर कुचल दिया, लेकिन चश्मदीदों और पुलिस की जांच में सच्चाई सामने आ गई. मामले की जानकारी मिलते ही रीठठ-ख्वाजलीकलां गांव के लोग आपस में उलझने लगे. गनीमत रही कि तनाव की स्तिथि को भांपते हुए पिनगवां पुलिस घटनास्थल पर पहुंच गई और मामले को शांत करा दिया. दोनों गांव पडोसी हैं और वारदात के बाद तनाव बना हुआ है. पुलिस ने ख्वाजलीकलां गांव के 9 नामजद लोगों सहित अन्य के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है. हालांकि अभी तक किसी भी आरोपी की पुलिस गिरफ्तारी नहीं कर पाई है.

ये भी पढ़ेंः कुवैत में हुई पति की मौत, इंसाफ के लिए दर-दर भटक रही पत्नी

बेखौफ खनन माफिया का आतंक
खनन माफिया नियम-कानून को ताक पर रखकर पुलिस के साथ मिलीभगत करके अवैध खनन को अंजाम दे रहा है. पिनगवां थाना क्षेत्र अंतर्गत ख्वाजलीकलां, झिमरावट, कुतकपुर, तुसेनी इत्यादि गांवों में धड़ल्ले से अवैध खनन का कारोबार खूब फल-फूल रहा है. ट्रैक्टर्स की स्पीड हवाई जहाज तक से मुकाबला करती हुई दिखाई देती है. मोटी कमाई का लालच उनके दिमाग में अपराधी की तरह घूमता रहता है. पुलिस प्रशासन समय-समय पर खनन विभाग के साथ बैठकें करती दिखाई देती हैं, लेकिन फील्ड में उनके आदेशों की कोई पालना होती दिखाई नहीं पड़ती.

ABOUT THE AUTHOR

...view details