हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

पिपली अनाज मंडी में गेहूं उठान की प्रक्रिया धीमी, अनाज रखने तक की जगह नहीं, किसान परेशान

कुरुक्षेत्र की पिपली अनाज मंडी में गेहूं का उठान धीमा होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. मंडी में गेहूं रखने की जगह नहीं है और किसानों को मंडी के बाहर तक गेहूं रखना पड़ रहा है. (Kurukshetra Pipli grain market)

By

Published : Apr 15, 2023, 8:04 PM IST

Kurukshetra Pipli grain market
कुरुक्षेत्र की पिपली अनाज मंडी में गेहूं का उठान धीमा

कुरुक्षेत्र: किसानों की धान कटाई का सीजन पूरे पीक पर है. इसी बीच हरियाणा में एक बार फिर मौसम खराब होने की खबर से गेहूं की कटाई में और ज्यादा तेजी आ गई है. ऐसे में हरियाणा की अनाज मंडियों में गेहूं की आवक पहले से ज्यादा तेज हो गई है. अगर कुरुक्षेत्र की पिपली अनाज मंडी की बात करें तो कुरुक्षेत्र की पिपली अनाज मंडी में भी गेहूं की आवक बढ़ गई है. लेकिन हर बार की तरह इस बार भी गेहूं के उठान में देरी हो रही है.

जानकारी के अनुसार गेहूं की आवक बढ़ने से किसानों को अपना गेहूं अनाज मंडी की सड़कों पर डालने को मजबूर होना पड़ रहा है. पिपली अनाज मंडी के आढ़तियों ने बताया कि अनाज मंडी में इन दिनों गेहूं की आवक बढ़ गई है. वहीं जिला प्रशासन और सरकार दावा करती है कि गेहूं का उठान बहुत ही ज्यादा तेजी से होगा लेकिन यह दावों तक ही सीमित रह जाता है. हर बार की तरह इस बार भी गेहूं का उठान बहुत ही धीमी गति से हो रहा है.

मंडी में गेहूं रखने की नहीं बची जगह.

पढ़ें :डिप्टी सीएम ने लिया फसल खरीद का जायजा, किसानों की समस्याओं पर सभी जिलों के डीसी को दिए निर्देश

जिसके चलते अनाज मंडी में सिर्फ गेहूं की बोरियां ही दिखाई देती है. गेहूं का उठान धीमी गति से होने के कारण मंडी में अब गेहूं रखने की जगह नहीं बची है. किसान और कमीशन एजेंटों को इससे परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस बारे में जिला प्रशासन को भी कई बार अवगत करा दिया गया है लेकिन उसके बाद भी कोई व्यवस्था नहीं की गई है. अनाज मंडी में गेहूं का उठान बहुत ही ज्यादा धीमा है.

कुरुक्षेत्र की पिपली अनाज मंडी में गेहूं का उठान धीमा.

जानकारी के अनुसार पीपली अनाज मंडी में 13 लाख क्विंटल गेहूं की खरीद की जा चुकी है. वहीं जब अनाज मंडी के सचिव जसवीर सिंह से इस संबंध में बात की गई तो उन्होंने कहा कि आज से पहले गेहूं उठान की प्रक्रिया थोड़ी धीमी थी लेकिन अब इस प्रक्रिया को तेज किया गया है. अनाज मंडी में गेहूं का उठान के लिए करीब 25 ट्रकों को लगाया गया है.

पढ़ें :भिवानी में कृषि मंत्री ने की किसानों से मुलाकात, बोले- फसल खरीद का तुरंत किया जाएगा भुगतान

जब मंडी सचिव से सवाल किया गया कि क्या 25 ट्रक गेहूं उठाने के लिए काफी है तो इस पर वह कोई संतोषजनक जवाब नहीं दे पाए. हकीकत यह है कि सरकारी दावों के उलट मंडियों में गेहूं उठान का कार्य धीमी गति से चल रहा है. जिसके कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. आलम यह हो गया है कि अब मंडी में और गेहूं रखने के लिए जगह नहीं बची है. ऐसे में किसानों को मंडी के बाहर तक गेहूं रखने को मजबूर होना पड़ रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details