हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

फूलों की खेती से लाखों में कमाई कर रहे इस गांव के किसान, आप भी मात्र एक एकड़ से कर सकते हैं शुरूआत

साल 1914 में दिल्ली से स्थानांतरित होकर किसान कुरुक्षेत्र के बीहड़ जंगलों में आकर बसे थे. इन किसानों ने ना सिर्फ अपनी मेहनत के बल पर इस जंगल को उपजाऊ जमीन में बदल दिया बल्कि यहां पारंपरिक खेती की जगह फूलों की खेती (kurukshetra flowers cultivation) कर लाखों में कमा रहे हैं.

By

Published : Nov 8, 2021, 9:35 PM IST

kurukshetra flowers farming
kurukshetra flowers farming

कुरुक्षेत्र:हरियाणा के कुरुक्षेत्र जिले के बीड सुजरा गांव के किसान पारंपरिक खेती की जगह फूलों की खेती (kurukshetra flowers farming) करते हैं. फूलों की खेती कर इस गांव के किसान पारंपरिक खेती के मुकाबले ज्यादा मुनाफा कमा रहे हैं. इस गांव के किसानों की जिंदगी की कहानी भी बड़ी मुश्किलों से भरी है. दरअसल, ये किसान साल 1914 में दिल्ली से स्थानांतरित होकर कुरुक्षेत्र के बीहड़ जंगलों में आकर बसे थे. इन लोगों ने अपनी मेहनत के बल पर इस जंगल को उपजाऊ जमीन में बदल दिया.

एक एकड़ से होती है ढाई लाख तक की कमाई

अब ये गांव हरियाणा के नंबर वन फूल उत्पादक क्षेत्र के रूप में जाना जाता है. इस गांव के फूल पूरे देश में मशहूर हैं. आज यहां लगभग 80% भूमि पर फूलों की खेती की जाती है. फूलों के दाम पर आज यहां हर परिवार संपन्न और खुश हैं. गांव के लोगों का कहना है कि उन्होंने पारंपरिक खेती की जगह फूलों की खेती को अपने जीवन का आधार बनाया. इस खेती में पानी कम लगता है और इससे काफी मुनाफा हुआ. किसान एक एकड़ से साल में लगभग दो से ढाई लाख रुपये आसानी से कमा लेते हैं.

फूलों की खेती कर लाखों रुपये कमा रहे इस गांव के किसान, आप भी मात्र एक एकड़ से कर सकते हैं शुरूआत

ये भी पढ़ें-कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग से सब्जी उगाकर लाखों रुपये कमा रहे इस गांव के किसान, बोले- MSP से ज्यादा मिलती है कीमत

पूरे साल होती है फूलों की खेती

इस गांव के लोग सालाना 10 करोड़ रुपये का फूल का व्यापार करते हैं. यहां से पंजाब, हरियाणा, राजस्थान, हिमाचल, जम्मू-कश्मीर में फूल भेजे जाते हैं. इस गांव में ज्यादा गेंदा, जाफरी, गुलाब और गुलदावरी की खेती की जाती है. लगभग 2 हजार आबादी वाले इस गांव में 12 के 12 महीने फूलों की खेती की जाती है जिससे किसान को तो पूरे साल काम मिलता रहता है साथ में जो मजदूर और गरीब परिवार है वह भी मजदूरी करके 12 महीने अपनी रोजी-रोटी यहां से चला रहे हैं.

अपने खेत में काम करता किसान

गांव में ही लगती फूलों की मंडी

सबसे बड़ी बात ये है कि ये हरियाणा का एकमात्र गांव है जहां पर फूलों की मंडी लगाई जा रही है. जहां पर मजदूरी से लेकर कमीशन एजेंट तक सभी काम गांव के लोग ही कर रहे हैं. ये हरियाणा का इकलौता गांव है जहां पर फूलों की इतने बड़े स्तर पर खेती की जाती है. यहां का फूल हरियाणा के साथ-साथ दूसरे राज्यों में भी काफी प्रसिद्ध है.

ये भी पढ़ें-महंगी चंदन की लकड़ी से कर सकते हैं मोटी कमाई, जानें कैसे होती है इसकी खेती

ये गांववालों की कड़ी मेहनत का नतीजा है जिससे बीहड़ के जंगलों को आज अच्छा उत्पादन देने वाली जमीन बना दिया गया है. बहरहाल इस गांव के किसानों से प्रेरणा लेकर दूसरे किसान भी फूलों की खेती को अपना अच्छा मुनाफा कमा सकते हैं.

हरियाणा की विश्वसनीय खबरों को पढ़ने के लिए गूगल प्ले स्टोर से डाउन लोड करें Etv Bharat App

ABOUT THE AUTHOR

...view details