हरियाणा

haryana

करनाल में मरीज के लिए वरदान बनी आयुष्मान भारत चिरायु योजना

By

Published : Dec 25, 2022, 3:29 PM IST

मुख्यमंत्री की आयुष्मान भारत चिरायु योजना हरियाणा (Ayushman Bharat Chirayu Yojana Haryana) से लोगों को काफी फायदा हो रहा है. इस योजना के तहत करनाल के एक मरीज को जीवनदान मिला है. गरीब परिवारों ने मुख्यमंत्री की इस योजना की तारीफ भी की है.

Ayushman Bharat Chirayu Yojana Haryana
आयुष्मान भारत चिरायु योजना हरियाणा

क्लिक कर देखें वीडियो

करनाल: हरियाणा में मुख्यमंत्री की आयुष्मान भारत चिरायु योजना सरकारी (Ayushman Bharat Chirayu Yojana Haryana) की बेहतरीन और सहायनीय योजनाओं में से एक है. जिसकी वजह से ना जाने कितने गरीबों को जीवनदान मिला है. ये योजना ना होती तो शायद इतनी जाने नहीं बच पाती. किसी भी हार्ट मरीज को जब हार्ट अटैक आता है तो वो चिरायु कार्ड पर ईलाज करवा सकते हैं. जिला करनाल में गरीब और जरुरतमंद परिवारों के लिए ये योजना वरदान साबित हुई है. दरअसल करनाल के रामपुरा कटाबाग में रहने वाले इंद्रजीत की उम्र 32 साल है जो कि बौरिंग का काम करते हैं.

एक दिन अचानक दिल का दौरा पड़ा तो परिवार के हाथ-पांव फऊल गए. इलाज करवाने तक के पैसे उनके पास नहीं थे. लेकिन मुख्यमंत्री मनोहर लाल द्वारा दिए गये आयुष्मान भारत चिरायु हरियाणा कार्ड (Ayushman Bharat Chirayu Haryana Card) से उन्होंने ईलाज करवाया. जिससे इंद्रजीत की जान बच गई.निजी अस्पताल में मरीज इंद्रजीत का ईलाज हुआ. उन्हें डॉक्टरों ने स्टंट डाले हैं. अब उनकी तबीयत ठीक है उन्हें अस्पताल से डिस्चार्ज कर दिया गया है. अस्पताल से डिस्चार्ज होते हुए मरीज इंद्रजीत ने हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल को दुआएं दी हैं.

करनाल में गरीबों के लिए वरदान बनी चिरायु योजना

उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री ने चिरायु हरियाणा योजना चलाकर गरीबों के लिए बड़ी सुविधा दी है. पहले जरुरतमंद व्यक्ति ईलाज के आभाव में मर जाता था लेकिन इस सुविधा से हम भी अच्छे अस्पतालों में ईलाज करवा सकते हैं. मुख्यमंत्री की चिरायु हरियाणा योजना (Ayushman Bharat Chirayu Yojana Haryana) उसके लिए तो संजीवनी से कम नहीं है. ना जाने ऐसे कितने मरीज है जिनके लिए इस तरह के परेशानियां अचानक आती हैं जिसे देखते हुए हरियाणा सरकार की अच्छी पहल मानी जा रही है. सिविल सर्जन ने सभी जिला वासियों से आह्वान किया कि पात्र परिवार जल्द से जल्द अपना आयुष्मान भारत चिरायु कार्ड बनवाएं.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में किडनी रोग अनुसंधान प्रयोगशाला की हुई शुरुआत, रिसर्च में होगी आसानी

उन्होंने कहा कि इस योजना का लाभ वें परिवार उठा सकते हैं जिनकी वार्षिक आय 1.80 लाख रुपये तक है. इस योजना के अंतर्गत पात्र व्यक्ति के स्वास्थ्य पर खर्च होने वाली 5 लाख रुपये तक की राशि का वहन राज्य सरकार द्वारा किया जाएगा. दिव्यांग का इलाज भी योजना में समाहित किया गया है. गरीब और जरुरतमंद परिवारों के अच्छे स्वास्थ्य के प्रति सरकार की प्रतिबद्धता है. इस दिशा में हरियाणा के मुख्यमंत्री निरंतर कार्य कर रहे हैं.

हरियाणा सरकार ने बढ़ाया आयुष्मान योजना का दायरा, लाभार्थियों को मिलेगा 5 लाख तक फ्री इलाज

ABOUT THE AUTHOR

...view details