हरियाणा

haryana

Karnal Crime News: कनाडा भेजने के नाम पर 27 लाख की धोखाधड़ी, आरोपी कई लोगों को बना चुका है शिकार

By

Published : Jul 21, 2023, 9:54 AM IST

करनाल में विदेश भेजने के नाम पर एक बार फिर से फर्जीवाड़े का मामला सामने आया है. करनाल सीआईए वन पुलिस की टीम ने कनाडा भेजने के नाम पर 27 लाख रुपये की ठगी करने वाले एक आरोपी धर दबोचा है. आरोपी को रिमांड पर लेकर पुलिस पूछताछ में जुटी है. (Fraud in the name of sending kanada)

Fraud in the name of sending abroad in Karnal
कनाडा भेजने के नाम पर 27 लाख की धोखाधड़ी

करनाल: हरियाणा के करनाल जिले में विदेश भेजने के नाम पर आए दिन धोखाधड़ी की घटनाएं सामने आ रही हैं. हालांकि करनाल पुलिस की टीम आए दिन इस गिरोह में शामिल आरोपियों के खिलाफ कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में गुरुवार को करनाल पुलिस की सीआईए वन की टीम ने विदेश भेजने के नाम पर धोखाधड़ी करने वाले आरोपी मनदीप को गिरफ्तार किया है.

ये भी पढ़ें:Karnal Crime News: पत्नी के साथ पूजा करने पहले गया मंदिर, घर लौटकर युवक ने कर लिया सुसाइड

करनाल में कबूतरबाजी: जानकारी के अनुसार, एएसआई गुरजीत सिंह सीआईए वन की अध्यक्षता में टीम ने पंजाब के मीरपुर के रहने वाले आरोपी मनदीप को गिरफ्तार किया है. मनदीप फिलहाल गुरुग्राम के नाथूपुरा फेस-3 में किराए के मकान में रह रहा था. शुरुआती पूछताछ में आरोपी ने बताया कि आज के समय में लोगों में विदेश जाने की होड़ लगी हुई है. इस काम में ज्यादा मुनाफा होने के कारण आरोपी ने इस बात का फायदा उठाया और लोगों को विदेश भेजने के लिए अपना ऑफिस खोल लिया. आरोपी अपने पार्टनर आशीष के साथ मिलकर लोगों को विदेश भेजने के लिए फेसबुक आदि पर लुभावने ऑफर देकर पोस्ट डालता था. जब लोग इनके झांसे में आ जाते थे तो आरोपी बेहद कम दामों पर विदेश भेजने का लालच देते थे.

इसके बाद जब आरोपी किसी व्यक्ति से उसके रुपये और जरूरी कागजात ले लेते थे तो उस व्यक्ति के साथ ठगी करके अपना ऑफिस बंद करके भाग जाते थे. साथ ही अपने मोबाइल नंबर बदल लेते थे. इसके बाद आरोपी किसी अन्य जगह पर किसी नए नाम से अपना ऑफिस खोल लेते थे और किसी नए ग्राहक की तलाश करने लग जाते थे. यह सिलसिला पिछले लंबे समय से चल रहा था. फिलहाल आरोपी ने लोगों को विदेश भेजने के लिए गुरुग्राम में अपना ऑफिस खोला हुआ था. जांच में यह भी खुलासा हुआ है कि विदेश भेजने के नाम पर आरोपी मनदीप के खिलाफ पहले भी अंबाला, करनाल और कुरुक्षेत्र में पांच मामले दर्ज हैं. इन मामलों में आरोपी गिरफ्तार हो चुका था और फिलहाल जमानत पर बाहर चल रहा था.

ये भी पढ़ें:Karnal Crime News: साइप्रस भेजने के नाम पर करीब 9 लाख रुपये की ठगी, ऐसे हुआ खुुलासा

ये है पूरा मामला: इस वारदात के संबंध में घरौंडा निवासी महिला सुनीता देवी ने दिसम्बर, 2021 में करनाल एसपी ऑफिस में आरोपी मनदीप सिंह और आशीष के खिलाफ एक शिकायत दी थी. शिकायतकर्ता महिला ने बताया था कि आरोपियों ने चंडीगढ़ सेक्टर-34ए में लोगों को विदेश भेजने का काम करने का दफ्तर खोला हुआ था. शिकायतकर्ता ने बताया कि उसने वर्ष 2021 में आरोपियों द्वारा फेसबुक पर अपलोड किया गया विदेश भेजने का एक विज्ञापन देखा. जिसके बाद वह विज्ञापन देखकर आरोपियों के ऑफिस में उक्त पते पर गई.

इसके बाद शिकायतकर्ता ने खुद और अपने परिवार के अन्य सदस्यों को कनाडा भेजने के लिए आरोपियों के साथ 27 लाख रुपये में सौदा कर लिया. इसके बाद आरोपियों ने इन्हें विश्वास दिलाने के लिए इनके विदेश भेजने संबंधित कागजात ले लिए और जालंधर ऑफिस में इनके फिंगर प्रिंट करवाए और बाद में उन्हें वीजा भी दिखाया. इसके बाद आरोपियों ने शिकायतकर्ता पक्ष को उनके पासपोर्ट और वीजा देने के लिए एक दिन निश्चित कर दिया और अपने ऑफिस आने के लिए कहा. जब शिकायतकर्ता पक्ष अपने कनाडा जाने संबंधित कागजात लेने आरोपियों के ऑफिस पर गया तो उन्हें वह ऑफिस बंद मिला. आरोपियों से फोन के माध्यम से सम्पर्क किया तो आरोपियों के फोन नंबर भी बंद मिले. जिसके बाद महिला को अपने साथ हुई धोखाधड़ी का खुलासा हुआ.

फर्जी ऑफिस खोलकर कनाडा भेजने के नाम पर करनाल में महिला से 27 लाख रुपये ठगने वाले आरोपी को पुलिस ने गिरफ्तार किया है. आरोपी महिला से अलग-अलग समय पर 27 लाख रुपये ले चुके थे. इस संबंध में दोनों आरोपियों के खिलाफ थाना घरौंडा में आईपीसी की धारा- 406, 420, 506 के तहत मामला दर्ज किया गया था. आरोपी को गुरुवार को अदालत में पेश करके चार दिन की पुलिस रिमांड पर लिया गया है. रिमांड के दौरान आरोपी से गहनता से पूछताछ की जाएगी और धोखाधड़ी की रकम को बरामद किया जाएगा. इसके अलावा फरार दूसरे आरोपी आशीष को भी जल्द गिरफ्तार कर लिया जाएगा. - गुरजीत सिंह, एएसआई

ABOUT THE AUTHOR

...view details