हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

अब डस्टबिन आपको बुलाएगा और कहेगा कूड़ा डालिए, कैथल के इस छोरे ने बनाया स्मार्ट डस्टबिन

स्वच्छ भारत अभियान को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी लगातार देश को प्रेरित करते रहते हैं उसी से प्रेरणा लेकर कैथल के एक छात्र लवलेश ने स्मार्ट डस्टबिन का अविष्कार किया है. जो आपको बुलाकर आपसे कहेगा कि कृप्या कूड़ा डालिए.

By

Published : Sep 3, 2019, 6:45 PM IST

smart dustbin

कैथलःजिले के छोटे से गांव मुंदड़ी के सामान्य परिवार में पैदा हुए लवलेश दत्त ने एक ऐसा अविष्कार कर दिया है जो वर्षों तक याद रखा जाएगा, उन्होंने एक स्मार्ट डस्टबिन बनाया है जो लोगों को बुलाकर उनसे कहता है कि कृप्या कूड़ा डालिए. इतना ही नहीं कूड़ा डालने के बाद डस्टबिन धन्यवाद भी बोलता है.

स्पेशल रिपोर्ट में देखिए छात्र ने कैसे बनाया स्मार्ट डस्टबिन

क्यों खास है ये डस्टबिन ?
कॉमर्स के छात्र लवलेश दत्त ने बताया कि उनका डस्टबिन दुनिया की हर भाषा में बोल सकता है. ये डस्टबिन सोलर एनर्जी पर चलता है मतलब धूप से चार्ज होगा. और इसका ढक्कन भी खुदबखुद खुल जाता है. इसके अलावा लवलेश कहते हैं कि इसकी कीमत भी बहुत ज्यादा नहीं है और मात्र 900 से 1000 रुपये में ये डस्टबिन आ जाएगा.

लवलेश को ऐसे आया आइडिया
लवलेश ने बताया कि एक दिन वो स्कूल से लौट रहे थे और उन्होंने बाहर ही कूड़ा डाल दिया, जिसके बाद टीचर ने कहा कि कूड़ा डस्टबिन में डालो, ये तुमसे कहने थोड़े आएगा कि कूड़ा डालो. उसी दिन लवलेश के दिमाग में ये आइडिया आया और उन्होंने बोलने वाला डस्टबिन बना दिया.

लवलेश के 'लवली' आइडिया पर लट्टू हुए केजरीवाल
छात्र लवलेश ने बताया कि वो कि उनका ये आइडिया दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को काफी पसंद आया है और उन्होंने दिल्ली में इसके इस्तेमाल की बात भी कही है.

लवलेश को मिल चुके कई अवॉर्ड
स्मार्ट डस्टबिन का अविष्कार करने वाले कॉमर्स के इस चात्र का नाम बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में दर्ज हो चुका है. इसके अलावा लवलेश को नेशनल एक्सीलेंसी अवॉर्ड 2019 से भी सम्मानित किया गया है.

परिवार भी खुश, गांव वाले भी प्रसन्न
लवलेश के दादा और उनकी मां अपने बेटे के इस अविष्कार से बेहद खुश हैं वो कहते हैं उनका बेटा एक दिन और भी बड़ा नाम करेगा. लवलेश के इस अविष्कार से उनके गांव वाले भी काफी खुश हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details