हरियाणा

haryana

कोरोना वायरस को लेकर कैथल स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद

By

Published : Mar 19, 2020, 8:10 PM IST

कोरोना वायरस को लेकर कैथल स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से चौकन्ना है. इस संबंध में सीएमओ राकेश ने कहा कि हमने लोगों से अपील कर रखी है कि कहीं समूह बनाकर इकट्ठा ना हो और बार-बार अपने हाथ में मुंह धोते रहें.

kaithal health department is fully prepared for corona virus says cmo rakesh
कोरोना वायरस को लेकर कैथल स्वास्थ्य विभाग है पूरी तरह से मुस्तैद

कैथल:विश्व के 150 से अधिक देशों में कोरोना वायरस फैल चुका है. वहीं भारत में भी इसने अपनी जड़ें जमाना शुरू कर दिया है. कई देशों में यह इतनी जल्दी से फैला है कि सैकड़ों की संख्या में लोगों की मौत उन देशों में हो गई. इसी के मद्देनजर रखते हुए भारत सरकार भी कोरोना वायरस को लेकर पूरे एतिहात बरत रही है. केंद्र सरकार ने राज्य सरकारों ने आदेश दे रखे हैं कि सभी स्कूल, कॉलेज, यूनिवर्सिटी और निजी संस्थान बंद कर दिया जाए ताकि यह वायरस आगे ना फैले.

कैथल स्वास्थ्य विभाग के सीएमओ राकेश ने कहा कि हमारे कैथल में एक सप्ताह पहले कोरोना का संदिग्ध केस आया था. जिसकी जांच के लिए हमने उसके ब्लड सैंपल सोनीपत भेजे थे और वह सैंपल नेगेटिव आए थे. तो हमने उस व्यक्ति को एक हफ्ता रखने के बाद डिस्चार्ज करके घर भेज दिया.

कोरोना वायरस को लेकर कैथल स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से मुस्तैद

उन्होंने बताया कि हमें सरकार के जैसे आदेश होते हैं, हम उस आधार पर कदम उठाते हैं. उन्होंने कहा कि हमारे पास ट्रैवलिंग हिस्ट्री वाले 4 लोग और आए हुए हैं, जिसके सैंपल हम सोनीपत भेजेंगे और उसके बाद ही उनको आइसोलेशन वार्ड से उनके घर को भेजेंगे. सीएमओ राकेश ने कहा कि ट्रैवल हिस्ट्री के आधार पर ही हमें सूचना मिलती है कि आपके जिले में यह व्यक्ति ट्रैवल करके आया है. जिसके बाद हम उसकी जांच करते हैं. उन्होंने कहा कि जिले में कोरोना वायरस को लेकर स्थिति पूरी तरह से कंट्रोल में है.

सीएमओ राकेश ने कहा कि हमने लोगों से अपील कर रखी है कि कहीं समूह बनाकर इकट्ठा ना हो और बार-बार अपने हाथ में मुंह धोते रहें. जिससे आप इस वायरस से बचे रहोगे . उन्होंने कहा कि सुरक्षा और सावधानी ही इस वायरस से बचने का एकमात्र तरीका है.

ये भी पढ़िए:चंडीगढ़ में मिला कोरोना वायरस का पहला पॉजिटिव मरीज

ABOUT THE AUTHOR

...view details