हरियाणा

haryana

कैथल ट्यूबवेल कनेक्शन ना मिलने पर भड़के किसान, बिजली विभाग के बाहर लगाया पक्का धरना

By

Published : May 17, 2022, 3:55 PM IST

कैथल के किसान बिजली विभाग के खिलाफ भड़क उठे हैं. किसान ट्यूबवेल कनेक्शन नहीं मिलने से नाराज हैं. इसी के चलते बिजली विभाग के कार्यालय के बाहर किसानों ने पक्का धरना (Farmers agitation kaithal ) शुरू कर दिया है.

Farmers agitation started in kaithal

कैथल: भारतीय किसान यूनियन के बैनर तले किसानों ने कैथल के पिहोवा चौक स्थित बिजली कार्यालय के बाहर पक्का धरना लगा दिया है. किसानों का कहना है कि उन्होंने 17 मई का अल्टीमेटम दिया था कि बिजली विभाग द्वारा किसानों के लंबित पड़े ट्यूबवेल कनेक्शन (tubewell connection problem in kaithal) दिए दिए जाएं अन्यथा 17 मई से एक बड़े आंदोलन की शुरुआत होगी. इसलिए हमने कैथल से इसकी शुरुआत कर दी है.

किसानों का कहना है कि अगर जल्द ही विभाग ने किसानों के लंबित पड़े बिजली के कनेक्शन नहीं दिए तो आगे जाकर एक बड़ा आंदोलन किया जायेगा. हर रोज हम संयुक्त किसान मोर्चा के आह्वान पर अपने आंदोलन को तेज करेंगे. किसानों ने कहा कि सरकार लंबे समय से ट्यूबवेल कनेक्शन नहीं दे रही है. अलग-अलग तरह की शर्ते लगा रही है. किसानों का लाखों रुपया सरकार के पास जमा है. उसके बावजूद कनेक्शन नहीं दिए जा रहे हैं. इसलिए भारतीय किसान यूनियन ने फैसला लिया है कि मंगलवार से अनिश्चितकालीन पक्का धरना चलेगा.

भारतीय किसान यूनियन के नेता विक्रम ने कहा कि पिछले 8 साल से किसानों के ट्यूबवेल कनेक्शन लंबित पड़े हैं. सरकार हर साल एक नई शर्त लगाकर किसान को परेशान करने का काम कर रही है. हमने पहले ही विभाग के चेतावनी दे दी थी कि हमारी इस मांग को पूरा किया जाय वरना अनिश्चितकालीन धरना शुरू करेंगे. कोई सुनवाई नहीं होती देख अब किसान धरने पर बैठे हैं. जब तक हमारी मांगें पूरी नहीं होती तब ये धरना जारी रहेगा.

किसान नेता जरनैल सिंह ने कहा कि ये अभी केवल शुरुआत है. आने वाले चार-पांच दिनों अलग तरह का विरोध दिखेगा. कमेटी स्तर पर फैसला लेकर सड़कों पर किसान उतरेंगे. जरुरत पड़ी तो जेल भरने का काम भी करेंगे. तब तक ये विरोध करते रहेंगे जब तक किसानों को ट्यूबवेल के कनेक्शन नहीं मिल जाते.

ABOUT THE AUTHOR

...view details