हरियाणा

haryana

लॉकडाउन: नारनौंद की मंडी में गिरे सब्जियों के रेट

By

Published : Apr 1, 2020, 7:51 AM IST

नारनौंद की सब्जी मंडी में सब्जियां इन दिनों काफी सस्ती है. किसानों को सब्जी के उचित रेट नहीं मिल रहे हैं. किसान सब्जियों को पशुओं को खिलानों को मजबूर हैं. पढ़ें पूरी खबर...

rate low of vegetables in narnaund vegetable market
rate low of vegetables in narnaund vegetable market

हिसार: नारनौंद की सब्जी मंडी में सब्जियों के रेट में भारी गिरावट आई है. नारनौंद की सब्जी मंडी हिसार जिले की सभी सब्जी मंडियों में काफी बड़ी मंडी है. यहां पर पूरे इलाके में किसान बहुत ज्यादा मात्रा में सब्जियां उगाते हैं. जो कि नारनौंद क्षेत्र से दिल्ली तक की मंडियों में जाती है.

नारनौंद क्षेत्र में आलू, मिर्च, टमाटर, गोभी की बहुत बड़े पैमाने पर किसान खेती करते हैं, लेकिन सब्जी के रेटों में आई गिरावट ने किसानों की कमर तोड़ दी है. सब्जी के रेटों में बहुत बड़ी गिरावट आई है. सब्जी में आई गिरवाट का एक बड़ा कारण लॉकडाउन भी माना जा रहा है.

प्रमोद नामक किसान का कहना है कि हमें सब्जी के भाव बहुत कम मिल रहे हैं. आलू 12 से 13 रुपये किलो, धनिया 3 रुपये किलो, चकोतरा तीन से चार रुपये किलो है. बैंगन 7 रुपये किलो, टमाटर 7 रुपये किलो और सभी सब्जियों के दाम गिरे हुए हैं. बड़े शहरों में जहां सब्जी के दाम आसमान छू रहे हैं. वहीं हमारी मंडी में सब्जी लेने वाला कोई नहीं है. इसलिए हमारी सरकार से विनती है कि कुछ हमारे बारे में भी सोचे.

मंडी में सब्जी खाते जानवर.

ये भी पढ़ें- चंडीगढ़: बिना सुरक्षा उपकरणों के कोरोना पॉजिटिव के संपर्क में आए डॉक्टर सेल्फ आइसोलेट

वहीं दिनेश नाम के किसान का कहना है कि सब्जी मंडी में भाव लगातार गिर रहे हैं. दाम इतने गिरे हुए हैं कि मजबूरी में सब्जियों को पशुओं के आगे डालना पड़ता है. हमारी ढूलाई का भी किराया पूरा नहीं होता. इससे अच्छा है कि हम इनको पशुओं के आगे डाल दें. अब ग्राहक कम है और सब्जियां मंडी के अंदर ज्यादा आ रही हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details