हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

गुरुग्राम: आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए की गई मॉक ड्रिल

शुक्रवार को हरियाणा के चार जिलों में भूकंप जैसी स्थिती से बचाव करने के लिए मॉक ड्रिल की गई. ये मॉक ड्रिल दिल्ली और यूपी के भी कुछ जिलों में की गई. इस मॉक ड्रिल का मकसद प्राकर्तिक आपदा के दौरान राहत और बचाव कार्य की वर्तमान स्थिति का जायजा लेना है.

By

Published : Jun 28, 2019, 4:28 PM IST

गुरुग्राम में हुई मॉक ड्रिल

गुरुग्राम: प्रदेश के 4 जिलों में मेगा मॉक ड्रिल की गई. इस मॉक ड्रिल का मकसद भूंकप जैसी प्राकृतिक आपदा से निपटने के लिए तैयारियों का जायजा लेना था. साइबर सिटी में भी 6 जगहों को मेगा मॉक ड्रिल के लिए चुना गया. सुबह सही 10.30 बजे हूटर बजाकर लोगो को भूंकप आने की सुचना दी गई और इमारतों के अंदर मौजूद लोगों को बाहर निकालने का काम किया गया.

क्लिक कर देखें वीडियो

भूंकप जैसी आपदा से निपटने के लिए की गई मॉक ड्रिल में जिले के सभी विभागों के अलावा सीआरपीएफ, आर्मी को भी शामिल किया गया था. मॉक ड्रिल एंबियनस मॉल, हॉप अपार्टमेंट, विकास सदन, हीरों कंपनी सहित 6 जगहों को शामिल किया गया, ताकि अगर कोई विपदा आती है तो जल्द से जल्द राहत और बचाव कार्य को किया जा सके.

इन 6 जगहों पर कंट्रोल पाने के लिए ताऊ देवीलाल स्टेडियम में कंट्रोल रूम बनाया गया था और वहीं से इन तमाम जगहों पर रेस्कूय और राहत के काम को संचालित किया गया.

हरियाणा के चार जिलों के साथ ये मेगा मॉक ड्रिल दिल्ली के सभी जिलों और दिल्ली से लगते यूपी के जिलों में भी एक साथ की गई. मॉक ड्रिल के दौरान जहां सभी विभागों ने तालमेल के साथ काम किया वहीं आम लोगों को इस तरह की स्थिती से निपटने की जानकारी भी दी गई. मॉक ड्रिल के खत्म होने के बाद अब इस पूरे अभ्यास की एक रिपोर्ट तैयार की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details