हरियाणा

haryana

खुशखबरी: गुरुग्राम में बेहतर स्थिति में कोरोना रिकवरी रेट, अब ज्यादा मरीज हो रहे हैं ठीक

By

Published : Jul 3, 2020, 8:07 PM IST

कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों के बीच एक अच्छी खबर है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि गुरुग्राम में कोरोना रिकवरी रेट बेहतर स्थिति में है और पिछले कुछ समय से साइबर सिटी में कोरोना संक्रमितों की गति में ठहराव आया है.

gurugram corona virus recovery rate
gurugram corona virus recovery rate

गुरुग्राम: साइबर सिटी में बढ़ते कोविड-19 के खतरे के बीच स्वास्थ्य विभाग ने राहतभरी खबर दी है. स्वास्थ्य विभाग ने बताया कि गुरुग्राम में कोरोना से ठीक होने वाले मरीजों में तेजी आई है यानि गुरुग्राम में कोरोना रिकवरी रेट बढ़ा है. इसके अलावा पिछले कुछ दिनों से गुरुग्राम में कोरोना संक्रमण की गति भी धीमी हुई है.

बता दें कि, गुरुग्राम में रिकवरी रेट 77 प्रतिशत तक हो गया है. स्वास्थ्य विभाग की मानें तो इस रिकवरी रेट में होम आइसोलेशन के आंकड़े जोड़ने के बाद ये रिकवरी रेट 91 प्रतिशत तक पहुंच गया है. निगम आयुक्त विनय प्रताप सिंह ने कहा कि जिले में कोरोना की स्थिति में सुधार देखा गया है. जिले में वर्तमान में 774 लोग होम आइसोलेशन में रह रहे हैं.

गुरुग्राम में बेहतर स्थिति में कोरोना रिकवरी रेट, अब ज्यादा मरीज हो रहे हैं ठीक.

उन्होंने बताया कि इनके बायोमेडिकल वेस्ट कलेक्शन के लिए निगम द्वारा विशेष रूप से ड्यूटी लगाई गई है. जिन क्षेत्रों में कोरोना के ज्यादा मरीज आए हैं उन 8 क्षेत्रों को लार्ज आउटब्रेक रीजन में (एलओआर) में चिन्हित किया गया है. इन क्षेत्रों में मिशन मोड पर काम चल रहा है. यहां पर कंटेनमेंट के आदेश कड़ाई से लागू किए जा रहे हैं. उन्होंने बताया कि स्वास्थ्य विभाग मरीजों को इम्युनिटी बूस्टर की दवाइयां बांट रही है.

ये भी पढ़ें- गुरुग्राम: भूखे मजदूर शादी में खाना लेने पहुंचे तो कर दी पिटाई

गौरतलब है कि हरियाणा में गुरुग्राम कोरोना से सबसे ज्यादा पीड़ित जिला है. कोरोना के मामलों में गुरुग्राम प्रदेश में पहले नंबर पर है. यहां अब तक 5649 मामले आ चुके हैं, जिनमें से 4291 मरीजों ने कोरोना को मात दी है. साइबर सिटी में अब कोरोना के 1262 ही मामले एक्टिव हैं, जिनका इलाज जारी है.

अगर पूरे भारत की बात करें तो चंडीगढ़ में सबसे बेहतर रिकवरी रेट है. चंडीगढ़ में कोरोना संक्रमित मरीजों का रिकवरी रेट 82.3% है, जो देश के किसी भी राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों से ज्यादा है. वहीं हरियाणा 70 प्रतिशत रिकवरी रेट के साथ 13वें नंबर पर है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details