हरियाणा

haryana

दिल्ली IIT के पूर्व छात्रों ने बनाया 'कोरोना कवच', N-95 से बेहतर होने का दावा

By

Published : Jun 28, 2020, 7:58 PM IST

दिल्ली आईआईटी के पूर्व छात्रों ने कोरोना से बचाव के लिए मास्क तैयार किया है. इस मास्क को पूर्व छात्रों ने 'कवच' नाम दिया है. वहीं इनका दावा है कि ये मास्क एन-95 मास्क ये भी बेहतर है.

delhi iit students made coronavirus mask
delhi iit students made coronavirus mask

गुरुग्राम:दिल्ली आईआईटी के पूर्व छात्रों ने कोरोना से बचाव के लिए मास्क तैयार किया है. इन छात्रों का ये दावा है कि ये मास्क एन-95 मास्क से भी ज्यादा बेहतर है. उन्होंने दावा किया कि ये मास्क 98% तक कण को रोकने की क्षमता रखता है. इसकी एक और खासियत ये है कि इस मास्क को दोबारा धो कर इस्तेमाल किया जा सकता है.

रविवार को दिल्ली आईआईटी के पूर्व छात्रों ने अपने स्टार्टअप के तहत इस मास्क को गुरुग्राम के कैनाल रेस्ट हाउस में सिंचाई विभाग के कर्मचारियों, पुलिसकर्मियों और झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले लोगों का बांटा. पूर्व छात्रों ने बताया कि ये मास्क एन-95 मास्क से बेहद बेहतर है.

दिल्ली IIT के पूर्व छात्रों ने बनाया 'कोरोना कवच', N-95 से बेहतर होने का दावा

ये भी पढे़ं-चंडीगढ़ में इधर-उधर मास्क और ग्लव्स फेंकने पर 10 हजार तक का होगा जुर्माना

गौरतलब है कि कोरोना वायरस से निपटने के लिए अभी दुनियाभर के डॉक्टर और वैज्ञानिक रिसर्च कर रहे हैं. अभी तक कोरोना वायरस की वैक्सीन नहीं बनी है. ऐसे में सिर्फ सोशल डिस्टेंसिंग और मास्क ही इस वैश्विक महामारी से आपको बचा सकता है. इसी बीच दिल्ली आईआईटी के पूर्व छात्रों की ये कोशिश सराहनीय है.

गुरुग्राम कोरोना अपडेट

हरियाणा का साइबर हब गुरुग्राम कोरोना वायरस से जूझ रहा है. दिल्ली से सटे होने के कारण यहां कोरोना वायरस संक्रमण के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. ताजा हेल्थ बुलेटिन के अनुसार गुरुग्राम में कोरोना वायरस के कुल मामले 5 हजार से ज्यादा हो चुके हैं. वहीं गुरुग्राम में कोरोना के कारण 83 मरीजों की मौत हो चुकी है. अब गुरुग्राम जिले में 1328 एक्टिव केस हैं, जिनका इलाज जारी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details