हरियाणा

haryana

गुरुग्राम में 390 लोगों ने कोरोना से जंग जीतकर किया प्लाज्मा डोनेट

By

Published : Dec 22, 2020, 6:54 PM IST

गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने बताया कि अब तक कोरोना से स्वस्थ हो चुके 597 लोग अपना प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आ चुके हैं. इनमें से 390 व्यक्ति प्लाज्मा डोनेट करने के लिए स्वस्थ पाए गए.

gurugram coronavirus
gurugram coronavirus

गुरुग्राम:साइबर सिटी गुरुग्राम में 390 लोगों ने ठीक होने के बाद प्लाज्मा डोनेट किया है. दरअसल, कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद अब मरीज पहले के मुकाबले प्लाज्मा डोनेशन में ज्यादा रूचि ले रहे हैं. वो कोरोना से जंग जीतने के बाद अन्य संक्रमितों की मदद कर रहे हैं.

गुरुग्राम के सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र यादव ने बताया कि अब तक कोरोना से स्वस्थ हो चुके 597 लोग अपना प्लाज्मा दान करने के लिए आगे आ चुके हैं. उन्होंने बताया कि प्लाज्मा लेते समय दानकर्ता व्यक्ति के स्वास्थ्य की जांच की जाती है और पूरी तरह से स्वस्थ पाए जाने वाले व्यक्ति का ही प्लाज्मा लिया जाता है.

डॉ. यादव ने बताया कि सभी 597 लोगों के स्वास्थ्य की जांच की गई जिसके बाद इनमें से 390 व्यक्ति प्लाज्मा डोनेट करने के लिए स्वस्थ पाए गए. इन 390 व्यक्तियों से 760 यूनिट प्लाज्मा रोटरी ब्लड बैंक को प्राप्त हुआ है.

सिविल सर्जन डॉ. यादव ने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने के लिए व्यक्ति की आयु 18 से 60 साल के बीच होनी अनिवार्य है. कोरोना संक्रमण से ठीक होने के बाद 14 दिन के भीतर प्लाज्मा डोनेट किया जा सकता है.

ये भी पढे़ं-28 प्लाज्मा डोनर्स को करनाल डीसी निशांत कुमार यादव ने किया सम्मानित

उन्होंने बताया कि महिलाओं में केवल वो महिला ही प्लाज्मा डोनेट कर सकती हैं जो कभी मां नहीं बई या जिनका कभी मिसकैरेज अर्थात गर्भपात नहीं हुआ हो. पुरुषों में कोई भी पुरुष प्लाज्मा डोनेट कर सकता है लेकिन अगर वो शुगर रोगी है तो उसका ब्लड शुगर लेवल नियंत्रित होना चाहिए और वो इंसुलिन पर निर्भर ना हो.

उन्होंने बताया कि प्लाज्मा डोनेट करने से पहले व्यक्ति को अधिक से अधिक तरल पदार्थ पीना चाहिए और कम से कम 2 घंटे पहले उचित भोजन लेना चाहिए. डॉ यादव ने कहा कि एक बार प्लाज्मा डोनेट करने के बाद भी स्वस्थ व्यक्ति 15 दिनों के बाद दोबारा से अपना प्लाज्मा डोनेट कर सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details