हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

मार्केट कमेटी और खरीद एजेंसीयों के बीच पिस रहा किसान, हड़ताल पर आढ़ती

मार्केट कमेटी और खरीद एजेन्सी के नमी मीटर (नमी मापक) के बीच झुलते आढ़ती हड़ताल पर चले गए हैं. व्यापारी दोनों मीटर में अलग-अलग रीडर से परेशान थ. साथ ही मंड़ी में उठान भी बड़ी समस्या बना हुआ है.

By

Published : Apr 19, 2019, 8:25 PM IST

आढ़तियों की हड़ताल से मंड़ी में बड़ा अनाज

टोहाना: मार्केट कमेटी के नमी मीटर और गोदाम के मीटर की रीडर में अलग-अलग रीडिंग का आरोप है. व्यापारियों ने बारिश के मौसम के चलते गेहूं की नमी में 12 से बढाकर 14 की बढोतरी की मांग की है. सभी व्यापारियों ने अपनी तोल को समेट कर दुकानों के आगे रख दिया है. मण्डी में सारी मशीन और कारोबार ठप्प हो गया है.

6 महीने की किसान की मेहनत की कमाई मण्डी में ठोकरों का शिकार हो रही है. मंड़ी में आढ़ती और किसान दोनों परेशान हो रहे हैं. मौसम की बजह से गैहूं की नमी, मंड़ी से माल उठाव की समस्या, ने किसान और आढ़ती दोनों को परेशान कर दिया है.

आढ़तियों की हड़ताल से मंड़ी में बड़ा अनाज

इन सब समस्याओं से परेशान होकर व्यापारियों ने अपने तोल के कण्डों को इक्कठा कर दुकानों के आगे रख दिया, और हड़ताल पर चले गए हैं. मण्डी में सारा कारोबार बन्द हो गया है. व्यापारी सोनू ने बताया कि उसकी गेहूं में यहां पर नमी जब चेक की गई तो वो 12 थी मगर जब इसे गोदाम में लाया गया तो वहां नमी बढ़ी पाई गई. वातावरण में नमी का बढ़ने से ऐसा हो रहा है. इसकी वजह से व्यापारियों को नुकशान उठाना पड़ रहा है.

इससे व्यापारी अपने आप को ठगा हुआ महसूस कर रहे हैं. कच्चा आढ़ती एशोसिएन के प्रवक्ता अजय कुमार ने बताया कि अधिकारियों की उपस्थित में नमी मीटर से नमी को चेक कर खरीद शुरू की गई थी. इसी गेहू को जब गोदाम में लेजाया गया तो उसमें बढोतरी मिली, उसमें व्यापारी का क्या दोष है.

बदलते मौसम में नमी की मात्रा को खरीद में 12 से बढ़ाकर 14 किए जाने की मांग की है. उन्होनें कहा कि नमीं में कट लगाकर व्यापारी को परेशान किया जा रहा है. उठान में भी समस्या का सामना करना पड रहा है. इन सभी समस्याओ से परेशान होकर व्यापारी हडताल पर हैं. फिलहाल टोहाना अनाज मण्डी में सभी आढ़ती हड़ताल पर चले गए हैं. जिससे सारा कारोबार ठप्प हो गया है. उपर से मौसम का बदलता मिजाज भी परेशानी का कारण बना हुआ है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details