हरियाणा

haryana

By

Published : Apr 15, 2023, 5:21 PM IST

ETV Bharat / state

बल्लभगढ़ अनाज मंडी में अभी तक पहुंचा 88 हजार क्विंटल गेहूं, 85 हजार क्विंटल की हुई खरीद

बल्लभगढ़ अनाज मंडी में किसान इन दिनों फसल की सरकारी खरीद को लेकर काफी खुश नजर आ रहे हैं. राहत की बात है कि किसानों की 88 हजार क्विंटल गेहूं की फसल मंडी में आ चुकी है. जिसकी ताबड़तोड़ बिक्री शुरू हो चुकी है.

Rapid procurement of crops started in Ballabhgarh
बल्लभगढ़ अनाज मंडी में फसल की ताबड़तोड़ खरीद शुरू

फरीदाबाद: हरियाणा के जिला फरीदाबाद में बल्लभगढ़ अनाज मंडी में लगातार किसान अपनी गेहूं को लेकर पहुंच रहे हैं. ऐसे में सरकारी एजेंसी अभी लगातार तीसरे दिन भी खरीद कर रही है. आपको बता दें कि बल्लभगढ़ अनाज मंडी में अब तक 88 हजार क्विंटल गेहूं मंडी में आ चुका है. बल्लभगढ़ मार्केट कमेटी के सचिव इंद्रपाल सिंह ने बताया कि मंडी से 85 हजार क्विंटल खरीद हो चुकी है.

बल्लभगढ़ मार्केट कमेटी के सचिव इंद्रपाल सिंह ने बताया कि 12 अप्रैल से मंडी में गेहूं की खरीद शुरू की गई थी और पहले दिन 20 हजार क्विंटल की खरीद की गई. जबकि दूसरे दिन सबसे ज्यादा 55 हजार क्विंटल की खरीद की गई और अब से पिछले 24 घंटों में 9 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद की गई है. यानी अब तक कुल मिलाकर 85 हजार क्विंटल गेहूं की खरीद मंडी से की जा चुकी है. उन्होंने बताया कि उठान में भी किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आ रही. दोनों एजेंसियां उठान कर रही है. हालांकि अभी थोड़ी उनकी उठान की गति धीमी है. लेकिन रविवार तक 26 हजार क्विंटल का उठान हो चुका है.

वहीं, मंडी के प्रधान नरेश कुमार ने बताया मंडी में आने वाले किसानों के लिए हर प्रकार की व्यवस्था की गई है. उनके बैठने और पीने की पानी की पूरी व्यवस्था है. अभी मंडी में और किसानों का आना बाकी है. अभी तो किसान धीरे-धीरे आ रहे हैं. यहां पर किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं आने दी जाएगी. जैसे ही किसान मंडी में आता है, उनके गेहूं को चेक कर और वजन करवाकर बारदाने में साथ के साथ ही भरवा दिया जाता है. उन्हें यहां पर इंतजार करने का मौका भी नहीं दिया जाता.

ये भी पढ़ें:डिप्टी सीएम ने लिया फसल खरीद का जायजा, कहा- किसानों की समस्याओं पर सभी जिलों के डीसी को दिए निर्देश

गौरतलब है कि बेमौसम बरसात ने किसानों को नुकसान भी पहुंचाया है. लेकिन उसके बावजूद भी किसान अपनी फसल को लेकर मंडी पहुंच रहे हैं. उम्मीद है किसानों को इस बार किसी तरह से कोई घाटा नहीं होगा. क्योंकि मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने स्पेशल गिरदावरी को लेकर आदेश भी दिए थे. जिसके बाद किसानों ने थोड़ी राहत की सांस ली है. हालांकि बीच-बीच में किसानों को अपनी जानकारी पोर्टल पर डालने में दिक्क़ते भी आई. लेकिन अब किसान अपनी फसल को लेकर मंडी पहुंच रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details