हरियाणा

haryana

Made in India: फरीदाबाद के बाजारों में होली की धूम, इस बार दुकान से गायब हैं चाइनीज प्रोडक्ट्स

By

Published : Mar 6, 2023, 4:18 PM IST

Updated : Mar 6, 2023, 6:05 PM IST

देशभर में 8 मार्च को होली पर्व मनाया जा रहा है. बाजारों में रंग-बिरंगे कलरों से दुकानें सज चुकी हैं. इस बार की होली स्पेशल रहने वाली है क्योंकि अब चाइनीज नहीं बाजारों में आपको सभी प्रोडक्ट्स स्वदेशी ही मिलेंगे. इस बार बाजारों में चाइनीज सामान ना के बराबर ही नजर आ रहा है. इस रिपोर्ट में देखिए फरीदाबाद के बाजारों में

Holi Festival in Faridabad
फरीदाबाद के बाजारों में दुकान से गायब हैं चाइनीज प्रोडक्ट्स

फरीदाबाद के बाजारों में होली की धूम.

फरीदाबाद:अक्सर देखा जाता है कि इंडिया में कोई भी त्योहार हो हर त्योहार में चाइनीज सामानों का कब्जा रहता है. इसी का रियलिटी चेक करने के लिए हमने मार्केट का जायजा लिया. होली का त्योहार है और 8 मार्च को होली मनाई जाएगी. ऐसे में बाजार पूरी तरह से पिचकारी, रंग और गुलाल से सज चुके हैं. इस बार होली की बात की जाए, तो इस बार की होली फरीदाबाद में खास रहने वाली है. क्योंकि फरीदाबाद के दुकानदारों ने और ग्राहकों ने चाइनीज सामान का बहिष्कार किया है.

जितनी भी पिचकारी, रंग, गुलाल आपको मार्केट में मिलेंगे सभी मेड इन इंडिया है और यही वजह है कि लोगों में खुशी भी है. इस बार ऐसा देखा जा रहा है कि होली के मौके पर चाइनीज सामानों का फरीदाबाद वासियों ने पूरी तरह से बहिष्कार कर दिया है. हालांकि बात की जाए रेट की तो चाइनीज सामान जरूर सस्ता होता था. लेकिन इसके मुकाबले इंडियन समान भी इस बार सस्ता है. हालांकि कोविड-19 के बाद कोई भी त्योहार खुलकर नहीं मनाया गया था, लेकिन इस बार की होली अपने आप में खास रहने वाले हैं. क्योंकि इस बार कोविड के बाद खुलकर लोग होली का त्योहार मनाएंगे.

बाजारों में मेड इन इंडिया कलर, गुलाल, पिचकारी.

वहीं, जो बाजारों में कलर, गुलाल, पिचकारी मिल रही है वो पूरी तरह स्वदेशी है. दुकानदारों ने भी ईटीवी भारत से बातचीत की और बताया कि इस बार हमने चाइनीज सामान दुकानों पर नहीं रखे हैं. हालांकि पहले हम रखते थे, लेकिन अब मेक इन इंडिया को बढ़ावा दिया है. यही वजह है कि कस्टमर जम कर समान खरीद रहे हैं. होली के मौके पर रंग, गुलाल, पिचकारी कोई भी सामान चाइनीज हम नहीं रखेंगे और ना बेचेंगे. इस बार मेक इन इंडिया के तहत बने हुए यानी इंडिया में बने हुए सामानों को बेच रहे हैं. हालांकि ग्राहक भी खूब आ रहे हैं और स्वदेशी सामन की खरीदारी के लिए लोगों की भीड़ भी देखने को मिल रही है.

फरीदाबाद के बाजारों में दुकान से गायब हैं चाइनीज प्रोडक्ट्स.

ये भी पढ़ें:Holi Festival 2023: महंगाई की मार के कारण बाजारों से रौनक गायब, सूखी होली खेलकर देंगे पानी बचाने का संदेश

सामान लेने आए ग्राहकों ने बताया कि अच्छी बात है, कि हम मेक इन इंडिया को बढ़ावा दे रहे हैं. हालांकि हर त्योहार में चाइनीज सामानों का बोलबाला रहता था. इंडिया में लेकिन इस बार अच्छी पहल है. फरीदाबाद के दुकानदार चाइनीज सामान नहीं बेच रहे हैं. गौरतलब है कि 8 मार्च को होली है. ऐसे में इंडिया में कोई भी त्योहार आता है, तो चाइनीज सामानों का बोलबाला रहता है. लेकिन इस बार फरीदाबाद में एक अच्छी पहल की गई है. जिसके तहत दुकानदारों ने चाइनीज सामान बेचना बंद कर दिया है. वहीं, ग्राहकों को भी मेक इन इंडिया का सामान काफी ज्यादा लुभा रहा है.

फरीदाबाद में दुकानदारों ने चाइनीज सामान बेचना बंद किया.

ये भी पढ़ें:Holi Festival 2023: बाजारों में लौटी रौनक, रंग और पिचकारियों की बढ़ी डिमांड

Last Updated : Mar 6, 2023, 6:05 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details