हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

HBSE 12th RESULT: जानिये कैसे 'रूढिवादी' सोच को मात देकर टॉपर बनी शिवानी

HBSE ने 12वीं  के परिणाम घोषित कर दिए हैं. फरीदाबाद की रहने वाली शिवानी ने 494 अंक हासिल कर आर्ट्स स्ट्रीम में टॉप किया है और शिवानी IAS बनना चाहती हैं.

By

Published : May 15, 2019, 6:21 PM IST

Updated : May 15, 2019, 7:44 PM IST

फरीदाबाद की शिवानी ने किया टॉप

फरीदाबाद:शिवानी फरीदाबाद के जिस ग्रामीण क्षेत्र पन्हेरा खुर्द से आती है वहां आज भी लड़कियों को ज्यादा पढ़ने लिखने की आजादी नहीं है. लड़कियों को पढ़ाई के लिए परिवार का सपोर्ट भी नहीं मिलता है, लेकिन शिवानी ने ये साबित कर दिया है कि अगर लगन और कुछ करने की चाह हो तो कुछ भी हासिल किया जा सकता है. शिवानी ने 12th में आर्ट्स से 494 अंक हासिल कर टॉप किया है.

ईटीवी भारत से बातचीत के दौरान शिवानी ने बताया कि वो हर रोज 7 से 8 घंटे पढ़ा करती थीं. निरंतर मेहनत और घरवालों के साथ से वो ये सफलता हासिल कर पाई हैं. शिवानी ने बताया कि वो IAS बनना चाहती हैं.

टॉपर शिवानी से खास बातचीत

शिवानी के पिता ने कहा कि उन्हें अपनी बेटी पर गर्व है. बाहर वालों ने बहुत कुछ कहा लेकिन उन्होंने कभी बाहर वालों पर ध्यान नहीं दिया क्योंकि उन्हें अपनी बेटी पर पूरा विश्वास है.

एक तरफ शिवानी ने 494 अंक के साथ टॉप किया है तो वही दूसरी तरफ फरीदाबाद की ही रहने वाली मानसी 492 अंक के साथ दूसरे स्थान पर हैं. मानसी ने ईटीवी भारत से बातचीत की.

फरीदाबाद की मानसी बनी दूसरी टॉपर

मानसी ने बताया कि उन्होंने कभी घंटों के हिसाब से पढ़ाई नहीं की. शिवानी की तरह मानसी भी IAS बनना चाहती हैं.

Last Updated : May 15, 2019, 7:44 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details