हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

जहां सामान्‍य फसलें होना भी मुश्किल हैं, वहां किसान ने उगाया एक लाख रुपये प्रति किलो भाव का केसर

फरीदाबाद के खेतिहर किसान ने अमेरिकन बीज के साथ 2 बीघा खेत में केसर को उगाने की कोशिश की है. दो बीघा जमीन में उसकी लहलहाती हुई केसर की खेती सभी को आकर्षित कर रही है.

By

Published : Apr 2, 2019, 6:30 PM IST

केसर की खेती

फरीदाबाद: भारत देश में अब कश्मीर ठंडी वादियों के बाद अब फरीदाबाद में भी केसर की खेती शुरू की गई है. केसर की खेती में कम लागत और ज्यादा मुनाफे के साथ इस फसल से किसान बेहद खुश है. फरीदाबाद के अंदर केसर की खेती करने वाले जय चंद शर्मा पहले किसान हैं

खेतिहर किसान ने बताया कि उसने सर्दियों में केसर की खेती करने का मन बनाया है. अमेरिकन बीज के साथ 2 बीघा खेत में केसर को उगाने की कोशिश की, जिसका आज उसे भरपूर फायदा नजर आया है. दो बीघा जमीन में उसकी लहर आती हुई केसर की खेती सभी को आकर्षित कर रही है.

केसर की खेती

बल्लभगढ़ के गांव मंझावली में केसर की खेती की गई है. सबसे बड़ी यह है किअभी तक केसर की खेती कश्मीर की ठंडी वादियों में होती है. केसर की खेती के लिए ठंडा मौसम चाहिए. गांव मंझावली के रहने वाले जे सी शर्मा से जब उस खेती की जानकारी ली गई तो उन्होंने बताया कि सर्दी के मौसम में केसर की खेती होती है.

जेसी शर्मा, किसान

उन्होंने बताया कि ठंडा मौसम फसल को देने के लिए बर्फ के पानी से भी सिंचाई की. आज उनके करीब ₹70 हजार की लागत के बाद फसल तैयार खड़ी है. किसान ने बताया कि उन्हें करीब 3 से 4 लाख का मुनाफा होने की उम्मीद है. उसने कहा कि यदि 1 किलो के करीब केसर का बीज बन जाए. बाकी फसल उसकी मार्केट में बिक जाए तो उसे काफी फायदा होगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details