हरियाणा

haryana

फरीदाबाद में डेल्टा प्लस वेरिएंट संक्रमित व्यक्ति के क्षेत्र के हजारों लोगों की हुई टेस्टिंग

By

Published : Jun 29, 2021, 6:10 PM IST

फरीदाबाद में प्रदेश का पहला डेल्टा प्लस वेरिएंट केस मिलने के बाद जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. कोरोना डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित मरीज के परिजनों और क्षेत्र के लोगों की टेस्टिंग और वैक्सीनेशन के लिए विशेष कैंप चलाया जा रहा है.

faridabad delta plus variant case
faridabad delta plus variant case

फरीदाबाद:प्रदेश का पहला डेल्टा प्लस वेरिएंट केस फरदीबाद में मिलने के बाद जिले का स्वास्थ्य विभाग अलर्ट पर है. विभाग द्वारा पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के परिजनों और उस क्षेत्र के लगभग 4 हजार लोगों की टेस्टिंग और वैक्सीनेशन के लिए पिछले दो दिन से विशेष कैंप चलाया जा रहा है. वहीं पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के कॉन्टेक्ट में आने वाले सभी लोगों की जांच की जा रही है. सिविल सर्जन के अनुसार फिलहाल उक्त व्यक्ति के परिजन टेस्टिंग के दौरान स्वस्थ पाए गए हैं जो कि एक राहत की बात है.

संक्रमित व्यक्ति की पूरी हिस्ट्री खंगाली गई

सिविल सर्जन डॉक्टर रणदीप सिंह पूनिया ने बताया कि फरीदाबाद में एक केस डेल्टा प्लस वेरिएंट का पाया गया है. पॉजिटिव पाया गया व्यक्ति बल्लभगढ़ का रहने वाला है और आईटी प्रोफेशनल है, जो दिल्ली में जॉब करता है. स्वास्थ्य विभाग द्वारा इस व्यक्ति की पूरी हिस्ट्री खंगाली गई है कि कब-कब ये व्यक्ति कहां-कहां गया था और किन-किन लोगों के संपर्क में आया था.

ये भी पढ़ें-डेल्टा प्लस पर 1 जुलाई को होगी हरियाणा सरकार की हाई लेवल मीटिंग, स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी रहेंगे मौजूद

बीती 30 मई को उक्त व्यक्ति को खांसी और बुखार की शिकायत हुई थी और जांच में पॉजिटिव पाए जाने के बाद घर में आइसोलेट होते हुए ठीक हो गया था. फिर वह दिल्ली अपनी जॉब पर जाने लगा था. ईएसआईसी मेडिकल कॉलेज द्वारा 165 सैंपल जीनोम टेस्टिंग के लिए भेजे गए थे जिनमें ये व्यक्ति डेल्टा प्लस वेरिएंट से संक्रमित पाया गया था. सिविल सर्जन ने बताया कि ईएसआईसी के द्वारा उन्हें डेल्टा प्लस वेरिएंट के बारे में सूचना मिली थी जिसके बाद उस एरिया के घर-घर का सर्वे करवा दिया गया है.

संक्रमित व्यक्ति के क्षेत्र के 4 हजार लोगों की हुई टेस्टिंग

विभाग द्वारा पॉजिटिव पाए गए व्यक्ति के परिजनों और उस क्षेत्र के लगभग 4 हजार लोगों की टेस्टिंग और वैक्सीनेशन के लिए विशेष कैंप चलाया जा रहा है. फिलहाल उक्त व्यक्ति के परिजन टेस्टिंग के दौरान स्वस्थ पाए गए हैं. उन्होंने कहा कि कोरोना केस कम जरूर हुए हैं, लेकिन अभी देश और दुनिया से कोरोना समाप्त नहीं हुआ है इसलिए सभी को गाइडलाइन की सख्ती से पालना करना नहीं छोड़ना चाहिए.

ये भी पढ़ें-चंडीगढ़ में मिला कोरोना के डेल्टा प्लस वेरिएंट का पहला केस

क्या है कोरोना का नया डेल्टा प्लस वेरिएंट?

कोरोना का नया डेल्टा वेरिएंट सबसे पहले भारत में मिला था. धीरे-धीरे अब कई दूसरे देशों में भी इसके मामले सामने आ रहे हैं. कोरोना वायरस के रूप में बदलावों की वजह से डेल्टा प्लस वेरिएंट बना है. स्पाइक प्रोटीन कोरोना वायरस का मुख्य हिस्सा है. जिससे मदद से ये वायरस इंसान से शरीर में घुसकर संक्रमण फैलाता है. इस नए वेरिएंट में सबसे खतरनाक बात ये है कि ये अभी तक के सभी वेरिएंट में सबसे तेजी से फैलने वाला है.

फरीदाबाद में 14 महीनों बाद नहीं मिला कोई केस

बता दें कि, फरीदाबाद में अब कोरोना पॉजिटिव मामलों में तेजी से कमी आ रही है. सोमवार को जिले में एक भी कोरोना केस नहीं मिला. फरीदाबाद में 14 महीनों बाद ऐसा दिन आया जब कोई संक्रमित नहीं मिला. फरीदाबाद में पिछले वर्ष 29 अप्रैल को कोरोना का पहला मरीज सामने आया था. फरीदाबाद में अब तक 99,707 पॉजिटिव केस सामने आ चुके हैं. अब तक 716 लोग ऐसे हैं जिनकी कोरोना की चपेट में आने से मौत हो चुकी है. सोमवार तक जिले में एक्टिव मरीजों की संख्या 79 रह गई थी. वहीं फरीदाबाद में अब तक 8,35,520 लोग कोरोना वैक्सीन लगवा चुके हैं.

ये भी पढ़ें:डेल्टा प्लस वेरिएंट से निपटने के लिए चंडीगढ़ है कितना तैयार, जानें क्या कहना है डॉक्टर्स का

ABOUT THE AUTHOR

...view details