हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

बंजर जमीनों पर फिर होगी हरियाली, समाधान तलाशने में जुटे विशेषज्ञ

जलभराव के कारण बंजर पड़ी जमीनों के लिए स्थाई तौर पर समाधान किया जाएगा. इसके लिए केंद्र सरकार की विशेषज्ञों की टीम ने एक रिपोर्ट भी तैयार की है.

By

Published : Mar 15, 2019, 11:13 AM IST

बंजर जमीनों का होगा समाधान

चरखी दादरी: दादरी जिले में जलभराव के कारण बिजाई से वंचित हजारों एकड़ जमीन का स्थाई तौर पर समाधान किया जाएगा. इसके लिए केंद्र सरकार की वाप्कोस कंपनी विशेषज्ञों की टीम द्वारा सर्वेक्षण कर रिपोर्ट तैयार की गई है. जिसमें सामाजिक संस्था ने किसानों केसाथ मिलकर प्रशासनिक अधिकारियों को रिपोर्ट सौंपी है.

बंजर जमीनों का होगा समाधान

8-9 सालों से नहीं हुई बिजाई
बता दें कि चरखी दादरी जिले के दर्जनों गांवों में करीब तीन हजार एकड़ जमीन पर लगातार जलभराव के कारण वो बंजर हो चुकी है. जिसकी वजह से यहां के किसान भूखमरी के कगार पर पहुंच गए हैं. बंजर जमीन पर पिछले करीब 8-9 सालोंसे बिजाई नहीं होने के कारण किसानों को काफी नुकसान उठाना पड़ रहा है.

अधिकारियों ने किया सर्वे

किसानों के लिए आगे आई सामाजिक संस्था
इस जमीन का समाधान करने के लिए सामाजिक संस्था मनीषा सांगवान फाऊंडेशन ने पहल करते हुए केंद्र सरकार की वाप्कोस कंपनी के विशेषज्ञों द्वारा जमीन का सर्वेक्षण करवाया. विशेषज्ञों की टीम ने जलभराव व सेमग्रस्त हो चुकी जमीन का सर्वे कर रिपोर्ट तैयार की.

सौंपी रिपोर्ट

बंजर जमीन का होगा समाधान!
संस्था चेयरपर्सन मनीषा सांगवान के साथ गांव इमलोटा, मोरवाला, बिगोवा, भागवी व अचिना आदि गांवों के किसान उपायुक्त अजय तोमर से मिले और विशेषज्ञों की रिपोर्ट सौंपी. साथ ही अनुरोध किया है अगर सरकार द्वारा रिपोर्ट अनुसार कार्य किया जाए तो जिले की हजारों एकड़ भूमि का सुधार हो सकता है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details