हरियाणा

haryana

ETV Bharat / state

कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 को लेकर चरखी दादरी में स्वास्थ्य विभाग अलर्ट, सिविल अस्पताल में किया गया मॉक ड्रिल

Covid Preparations in charkhi dadri: कोरोना के नए वेरिएंट JN.1 को लेकर हरियाणा स्वास्थ्य विभाग अलर्ट मोड पर है. चरखी दादरी सिविल अस्पताल में भी सभी एहतियाती कदम उठाए जा रहे हैं. सरकार की ओर से जारी एडवाइजरी का पालन किया जा रहा है.

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Dec 23, 2023, 2:56 PM IST

Covid Preparations in charkhi dadri
कोरोना के नए वैरिएंट JN.1 को लेकर स्वास्थ्य विभाग अलर्ट

चरखी दादरी: चरखी दादरी में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग पूरी तरह से सजग है. सिविल अस्पताल में मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाएं, बेड की व्यवस्था कर दी गयी है. व्यवस्था की जांच के लिए मॉक ड्रिल भी किया गया है.

कोरोना को लेकर स्वास्थ्य विभाग सतर्क: कोरोना के नये वेरिएंट JN.1 को लेकर केन्द्र सरकार से लेकर राज्य सरकार सर्तक है. सरकार की ओर से एडवाइजरी जारी कर दी गयी है. एडवाइजरी के अनुसार चरखी दादरी जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम मुस्तैद है. सिविल अस्पताल में सभी आवश्यक चीजों की उपलब्धता सुनिश्चित कर दी गयी है. सीएमओ का कार्यभार देख रहे डा. गौरव भारद्वाज ने बताया कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर विभाग तैयार है. सिविल अस्पताल में मास्क, ऑक्सीजन सिलेंडर, दवाओं और अन्य आवश्यक वस्तुओं की कमी नहीं है.

अस्पताल में मॉक ड्रिल :सिविल अस्पताल में कोरोना से निपटने की तैयारी के मद्देनजर लिए मॉक ड्रिल भी किया गया . मॉक ड्रिल में चिकित्सकों से लेकर स्वास्थ्यकर्मी को गंभीर मरीज को अस्पताल लाने के लिए एंबुलेंस में मिलने वाली सुविधा की पूरी जानकारी दी गई. स्वास्थ्य विभाग ने युद्ध स्तर पर तैयारियां शुरू करते हुए स्वास्थ्य केंद्रों पर जागरूकता अभियान शुरू कर दिया है.

घबराने की बात नहीं :डा. गौरव भारद्वाज के अनुसार कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर विभाग तैयार है. घबराने की आवश्यकता नहीं है लेकिन सावधानी बरतनी जरूरी है. लोग मास्क पहनें, सोशल डिस्टेंस मेंटेन करें. डॉ. भारद्वाज ने बताया कि इसमें वही सारे इलाज और वैक्सीन कारगर है जो पहले के वेरिएंट के लिए इस्तेमाल होते रहे हैं. उन्होंने कहा कि विभाग की तरफ से ओपीडी में जांच बढ़ाने के निर्देश जारी कर दिए गए हैं. पिछले वेरिएंट की तरह ही कोरोना के जेएन-वन वेरिएंट की भी जांच आरटी पीसीआर के माध्यम से ही की जाएगी.

ये भी पढ़ें: हरियाणा में कोरोना के नए वेरिएंट को लेकर स्वास्थ्य विभाग ने बढ़ाई टेस्टिंग, रोजाना 3 हजार टेस्ट करने के आदेश, मास्क अनिवार्य नहीं

ये भी पढ़ें: कोरोना के नए वैरिएंट में पानीपत सिविल सर्जन की ये खास सलाह सबके लिए जरूरी, जानिए हॉस्पिटल में क्या इंतजाम हैं

ABOUT THE AUTHOR

...view details