हरियाणा

haryana

चरखी दादरी: राजकीय सम्मान के साथ चंद्रावती देवी का पैतृक गांव डालावास में अंतिम संस्कार

By

Published : Nov 15, 2020, 6:01 PM IST

हरियाणा की पहली महिला लोकसभा सांसद चंद्रावती देवी का उनके पैतृक गांव डालावास में राजकीय सम्मान के साथ अंतिम संस्कार कर दिया गया. इस दौरान कई गणमान्य लोग मौजूद रहे.

Chandravati Devi cremated with state honours in Dalawas charkhi dadri
राजकीय सम्मान के साथ चंद्रावती देवी का उनके पैतृक गांव डालावास में किया गया अंतिम संस्कार

चरखी दादरी:पूर्व सांसद और पूर्व राज्यपाल चंद्रावती देवी रविवार को पंचतत्व में विलीन हो गईं. उनका अंतिम संस्कार पूरे राजकीय सम्मान के साथ उनके पैतृक गांव डालावास में किया गया. गौरतलब है कि कोरोना पॉजिटिव होने के चलते रविवार को रविवार को पीजीआई रोहतक में उनकी मौत हो गई. अंतिम संस्कार के दौरान कई नेता व गणमान्य लोग मौजूद रहे.

बनी थीं हरियाणा की पहली महिला सांसद

70 के दशक में जनता पार्टी की ओर से भिवानी संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ते हुए चरखी दादरी के गांव डालावास की रहने वाली चंद्रावती ने प्रदेश के कद्दावर नेता और पूर्व सीएम बंसीलाल को करारी शिकस्त देते हुए हरियाणा की पहली महिला सांसद बनने का गौरव प्राप्त किया ता. 1977 में जब राजनीति में महिलाओं की भागीदारी न के बराबर थी, चरखी दादरी की चंद्रावती ने भिवानी लोकसभा क्षेत्र के पहले चुनाव में 67.62 प्रतिशत वोट लेकर जीत का जो रिकार्ड बनाया था, वो आज तक तोड़ा नहीं जा सका है.

राजकीय सम्मान के साथ चंद्रावती देवी का उनके पैतृक गांव डालावास में किया गया अंतिम संस्कार

चुनाव आयोग के रिकॉर्ड के मुताबिक 1977 में चंद्रावती ने 2 लाख 89 हजार 135 वोट हासिल किए थे, जबकि पूर्व मुख्यमंत्री बंसीलाल को 1 लाख 27 हजार 893 वोटों से ही संतोष करना पड़ा था. माना जा रहा है कि आपातकाल का फायदा चंद्रावती को मिला और वे बीएलडी की टिकट पर 67.62 प्रतिशत वोट लेकर जीतने में कामयाब रहीं.

हाईकोर्ट की पहली महिला अधिवक्ता थीं चंद्रावती

भिवानी की पहली सांसद चंद्रावती को जिला ही नहीं, आस-पास के एरिया में पहली स्नातक योग्यता वाली महिला होने का गौरव प्राप्त था. इसके साथ ही वो पंजाब व हरियाणा बार में पहली महिला अधिवक्ता भी थीं. 3 सितंबर 1928 को जन्मी चंद्रावती ने संगरूर से स्नातक की थी, वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय से एलएलबी की.

चंद्रावती देवी का परिचय

  • भिवानी से हरियाणा की पहली महिला लोकसभा सांसद रहीं (1977)
  • हरियाणा विधानसभा की पहली महिला विधायक
  • हरियाणा की पहली महिला अधिवक्ता
  • हरियाणा में दो बार मंत्री (1964-66, 1972-74)
  • 1982-85 में हरियाणा विधानसभा में विपक्ष की नेता
  • फरवरी 1990 से दिसंबर 1990 तक पुडुचेरी की उप-राज्यपाल
  • 1977-79 हरियाणा में जनता पार्टी की अध्यक्ष

बता दें कि, चंद्रावती देवी पिछले काफी समय से बीमार चल रही थीं. रविवार सुबह उन्होंने रोहतक पीजीआई में अंतिम सांस ली. चंद्रावती काफी समय से दादरी में सरकारी निवास पर रहती थीं. उनके निधन पर विभिन्न राजनीतिक दलों के नेताओं ने शोक जताया और उनको श्रद्धांजलि दी है.

ये भी पढ़ें:नहीं रही हरियाणा की पहली महिला लोकसभा सांसद

ABOUT THE AUTHOR

...view details