हरियाणा

haryana

पहलवान विनेश फोगाट को राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार देने की सिफारिश

By

Published : Aug 18, 2020, 3:33 PM IST

Updated : Aug 18, 2020, 5:06 PM IST

टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकी महिला पहलवान विनेश फोगाट को सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामांकित किया गया है. उनके साथ इस लिस्ट में भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा का भी नाम है.

पहलवान विनेश फोगाट
पहलवान विनेश फोगाट

चंडीगढ़: टोक्यो ओलंपिक के लिए क्वालीफाई करने वाली एकमात्र भारतीय महिला पहलवान विनेश फोगाट को सर्वोच्च पुरस्कार राजीव गांधी खेल रत्न के लिए नामांकित किया गया है. उनके साथ, भारतीय बल्लेबाज रोहित शर्मा, टेबल टेनिस खिलाड़ी मनिका बत्रा और 2016 पैरालंपिक के स्वर्ण पदक विजेता मरियप्पन थंगावेलू को भी प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए नामांकित किया गया है.

यह फैसला राजीव गांधी खेल रत्न, अर्जुन और दूसरे राष्ट्रीय खेल पुरस्कारों को तय करने के लिए मंगलवार को चयन पैनल की बैठक में लिया गया. पुरस्कार की पुष्टि अब खेल मंत्री करेंगे. एक बार मंत्री द्वारा पुष्टि के बाद, राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद पुरस्कार प्रदान करेंगे.

विनेश फोगाट ने नेशनल कैंप से किया किनारा

गौरतलब है कि टोक्यो ओलंपिक का टिकट हासिल कर चुकी महिला पहलवान विनेश फोगाट हरियाणा के भिवानी स्थित अपने घर पर ही ट्रेनिंग करना जारी रखेंगी, क्योंकि उन्होंने एक सितंबर से लखनऊ में शुरू हो रही राष्ट्रीय कुश्ती कैंप में भाग लेने से मना कर दिया है. भारतीय कुश्ती महासंघ (डब्ल्यूएफआई) ने भारतीय खेल प्राधिकरण (साई) को अगले महीने से राष्ट्रीय कुश्ती कैंप आयोजित करने को अपनी झंडी दे दी है जबकि कई पहलवान इस फैसले के खिलाफ हैं.

अर्जुन अवॉर्डी हैं विनेश

विनेश फोगाट चोट लगने से पहले 48 किलोग्राम वर्ग में खेलती थी. साल 2018 कॉमनवेल्थ गेम्स में विनेश ने 50 किलोग्राम वर्ग में उतरते हुए गोल्ड मेडल जीता. सरकार ने विनेश की प्रतिभा और उसके खेल को देखते हुए उन्हें अर्जुन अवॉर्ड से नवाजा. विनेश कॉमनवेल्थ गेम्स में दो गोल्ड और एशियन गेम्स में ब्रॉन्ज मेडल जीत चुकी हैं.

ये भी पढ़ें-न पिता की मौत ने रोका, न चोट से हौसले टूटे, ये है पहलवान विनेश फोगाट के संघर्ष की कहानी

Last Updated : Aug 18, 2020, 5:06 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details